स्मार्टफोन में अब नहीं होगी जासूसी, एप्पल लाएगा ये दमदार फीचर्स

टेक्नोलॉजी के जमाने मे सबसे बड़ी दिक्कत हैकर्स से होती है, जिसकी वजह से यूजर्स को बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ता है. हैकर्स पर लगाम कसने के लिए सख्त से सख्त कदम भी उठाए जाते हैं, लेकिन फिर भी यूजर्स को चूना लग जाता है. ऐप्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स की सिक्योरिटी और प्रिवेसी को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं. आए दिन होने वाले डेटा लीक्स यूजर्स को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ऐपल ने यूजर्स की इसी चिंता को दूर करने की कोशिश की है. ऐपल अपने अगले बड़े अपडेट में खास फीचर ऑफर करने वाला है, जिससे यूजर फोन का माइक्रोफोन ऐक्टिवेट होने पर अलर्ट मिल जाएगा.

इस माह तक सभी आईफोन में पहुंचेगा आईफोन

ऐसा होने पर यूजर्स को उन ऐप्स के बारे में पता चल जाएगा जिनके जरिए हैकर्स माइकोफोन को ऑन करके यूजर की बातें सुनते हैं. कंपनी इस फीचर तो iOS 14 के साथ ऑफर करने वाली है. अपडेट इसी साल सितंबर में सभी यूजर्स के लिए रोलआउट हो जाएगा.

बढ़ेगी यूजर्स की प्रिवेसी

Loading...

बीते कुछ महीनों में ऐसे कई केस सामने आए हैं, जिनमें पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और ऐप द्वारा यूजर्स के बातचीत और ऐक्टिविटी को ट्रैक किया जा रहा था. इसके लिए हैकर्स का फेवरिट सोर्स डिवाइस का कैमरा और माइक्रोफोन होते हैं. ऐसे में ऐपल का यह खास फीचर यूजर्स को बड़ी राहत देने वाला साबित हो सकता है.

एप की परमिशन कर सकते हैं बंद

अगर आपको लगता है कि कोई ऐप बिना आपकी मर्जी फोन के कैमरा या माइक्रोफोन को ऐक्सेस कर रहा है, तो आप उसके इस परमिशन को डिनाइ (deny) कर सकते हैं. इसके बाद भी अगर आपके मन में उस ऐप को लेकर संदेह है तो बेहतर होगा कि उसे आप सिस्टम से डिलीट कर दें.

ऑरेंज डॉट से मिलेगा अलर्ट

iOS 14 अपडेट के बाद यूजर को माइक्रोफोन ऑन होने की स्थिति में डिवाइस की स्क्रीन में ऊपर दाईं तरफ एक ऑरेंज कलर का डॉट दिख जाएगा. यह डॉट फोन का कैमरा ऑन होने पर भी रिफ्लेक्ट होगा. इसकी खास बात है कि आप फोन के कंट्रोल सेंटर में जाकर यह चेक कर सकते हैं कि कौन सा ऐप डिवाइस के माइक्रोफोन या कैमरा को इस्तेमाल कर रहा है. इसमें अगर आपको किसी तरह की गड़बड़ी लगे तो आप तुरंत सेटिंग्स में जाकर ऐप के परमिशन्स को चेक कर सकते हैं.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

लोकसभा सचिवालय ने सलाहकार के पदों पर निकाली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सरकारी नौकरी की खोज कर रहे व्यक्तियों के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *