Breaking News

अमेरिका ने लगाये चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिका ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है. अमेरिका ने इन अधिकारियों पर हांगकांग की स्वायत्तता, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को कमतर करने पर प्रतिबंध लगाया है. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस कदम की घोषणा करते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को लागू कर रहे हैं.

पोम्पिओ ने कहा कि आज मैं सीसीपी के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंधों की घोषणा करता हूं. इनके बारे में माना गया है कि इन्होंने 1984 चीन-ब्रिटेन संयुक्त घोषणा पत्र में गारंटी प्रदान की गयी. हांगकांग की उच्च स्तर की स्वायत्तता को दबाया या मानवाधिकारों और बुनियादी स्वतंत्रता को कमतर किया या ऐसा करने में इनकी मिलीभगत है.

पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिकी राष्?ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग की स्वतंत्रता को दबाने वाले चीन के अधिकारियों को सजा देने का वादा किया था. आज हम इस पर कारज़्वाई कर रहे हैं. हम हांगकांग की स्वायत्तता और मानवाधिकारों को दबाने के लिए जिम्मेदारी चीनी अफसरों पर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आज मेरा संदेश यह है कि हमें हमारे स्वतंत्र समाजों, हमारी समृद्धि और हमारे भविष्य को सुरक्षित रखने के हित में चीन की चुनौती के खिलाफ अंटलाटिक के दोनों तरफ जागरुकता को जारी रखने के लिए मिलकर काम करना होगा. यह आसान नहीं होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...