Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबन्धक ने मंडल कार्यालय सभागार में आयोजित किया सांसदों, प्रतिनिधियों संग समीक्षा बैठक

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल द्वारा सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र ने आज पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारियों के साथ मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के सभागार में आयोजित मण्डलीय कमेटी की बैठक में भाग लिया।

बैठक के आरम्भ में अशोक कुमार मिश्र ने उपस्थित केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री, भारत सरकार कौशल किशोर, तथा संसद सदस्यों एवंज न प्रतिनिधियों का स्वागत व अभिनन्दन किया। बैठक को सम्बोधित करते हुए महाप्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र ने केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर एवं संसद सदस्यों तथा सांसद प्रतिनिधियों को विस्तार से बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे की कार्य प्रणाली में लाइन क्षमता की वृद्धि, यात्री सुविधाओं के उन्नयन, गाड़ियों के संरक्षित संचालन, कर्मचारी कल्याण, पर्यावरण सुरक्षा के लिए हरित पहल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में र्प्याप्त कदम उठाये जा रहे है। महाप्रबंधक ने कहा कि हमारी गहन योजना, परिश्रम और उपलब्ध संपत्तियों के कुशल और बेहतर उपयोग के परिणाम स्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे पर संरक्षा में उल्लेखनीय सुधार के साथ उत्साहजनक उपलब्धियां हासिल हुई है।

इसके पश्चात मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने सभी संसद सदस्यों को लखनऊ मण्डल में यात्री सुविधाओं के विकास, निर्माण कार्य एवं किये जा रहे उन्नयन कार्यो को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया।

बैठक के दौरान बस्ती लोकसभा के सांसद हरीश द्विवेदी को सर्वसम्मति से बैठक के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत किया गया। बैठक के दौरान चर्चा करते हुए केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री, कौशल किशोर ने सिधौली रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण तथा सीतापुर-लखनऊ-सीतापुर के मध्य प्रातः दैनिक यात्रियों हेतु ट्रेन चलाये जाने का सुझाव प्रदान किया। मण्डलीय कमेटी के अध्यक्ष एवं बस्ती (लोकसभा) के सांसद हरीश द्विवेदी ने कोविड-19 के दौरान बन्द किये गये सभी ट्रेनों में लिनेन की उपलब्धता, बस्ती स्टेशन पर वाशिंग पिट का निर्माण, मनवरसंगम इंटर सिटी को प्रातः बस्ती स्टेशन से प्रयागराज के लिए चलाने तथा बस्ती एवं मुण्डेरवा स्टेशन के निकट रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किये जाने का सुझाव प्रदान किया।

बांसगाव के सांसद कमलेश पासवान ने सहजनवां-दोहरीघाट नई रेलवे लाइन परियोजना की कार्य स्थिति, चौरीचौरा रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ियों का ठहराव तथा यात्रा के दौरान ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा प्रदान किये जाने का सुझाव प्रदान किया। सांसद (राज्यसभा) बृजलाल ने हमसफर एक्सप्रेस को गोण्डा-बढ़नी के मध्य प्रतिदिन चलाये जाने, गोरखपुर स्टेशन से शताब्दी एक्सप्रेस तथा वन्देभारत ट्रेन चलाई जाये। गोण्डा-बढ़नी-गोरखपुर के मध्य स्टेशनों का सौदर्यीकरण किया जाये तथा बहराइच श्रावस्ती भिनगा खलीलाबाद नई रेल लाइन परियोजना की कार्य स्थिति का सुझाव प्रदान किया।

संतकबीरनगर (लोकसभा) के सांसद प्रवीन कुमार निषाद ने बहराइच-श्रावस्ती भिनगा खलीलाबाद नई रेल लाइन हेतु जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा कर निर्माण कार्य शुरू करने की मांग किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर-खलीलाबाद के मध्य तीसरी नई लाइन का निर्माण किया जाये। उन्होने मनवर-संगम इन्टर सिटी को खलीलाबाद स्टेशन तक चलाये जाने का सुझाव प्रदान किया। श्रावस्ती (लोकसभा क्षेत्र) के सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने झारखंडी स्टेशन के पास स्थित क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाने का सुझाव दिया।

बहराइच-श्रावस्ती-भिनगा-खलीलाबाद नई रेल लाइन परियोजना की कार्य स्थिति तथा पचपेड़वा स्टेशन पर इन्टरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव का सुझाव प्रदान किया।बाराबंकी (लोकसभा) के सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने लखनऊ गोण्डा सवारी गाड़ी का पुनः संचालन प्रारम्भ किये जाने का सुझाव प्रदान किया। बहराइच (लोकसभा) के सांसद अक्षयवर लाल ने मैलानी-बहराइच के मध्य छोटी लाइन को बड़ी लाइन में परिवर्तित किये जाने, चिल्वरिया स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज बनाए जाने, बहराइच-श्रावस्ती भिनगा-खलीलाबाद नई रेल लाइन परियोजना को जरवल रोड़ स्टेशन से लिंक किये जाने का सुझाव प्रदान किया।

डुमरियागंज (लोकसभा) के माननीय सांसद जगदम्बिका पाल ने सिद्धार्थनगर स्टेशन पर पर्यटन की दृष्टि से बौद्ध परिपथ के विकास, बढ़नी स्टेशन से दिल्ली, हावड़ा एवं चेन्नई स्टेशन के लिए ट्रेन चलाने का, उसका बाजार में इन्टरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव, चौरीचौरा एक्सप्रेस को बढ़नी तक बढाये जाने तथा गोमतीनगर-गोरखपुर इंटरसिटी में एसी चेयरकार लगाने का सुझाव प्रदान किया।

गोण्डा के सांसद कीर्तिवर्धन सिंह प्रतिनिधि ने मनकापुर स्टेशन पर दिल्ली जाने वाली गाड़ियों का ठहराव, गोण्डा स्टेशन पर सरकुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण एवं उन्नयन कार्य किये जाने का सुझाव प्रदान किया। राजनाथ सिंह केद्रीय रक्षा मंत्री, भारत सरकार के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने गोमतीनगर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में समय से विकसित करने, भिटौली तथा जुगौली रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण, गोमतीनगर स्टेशन को विनयखण्ड की ओर सौंदर्यीकरण किये जाने का सुझाव प्रदान किया। गोरखपुर (लोकसभा) के सांसद रवि किशन के प्रतिनिधि ने सहजनवां स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव किये जाने तथा गोरखपुर जं0 स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में बाबा गोरखनाथ की आदमकद प्रतिमा लगाने का सुझाव प्रदान किया।

धौरहरा (लोकसभा) के सांसद रेखा अरूण वर्मा के प्रतिनिधि ने लखीमपुर-सीतापुर के मध्य रेलवे अण्डरपास में वर्षा के दौरान अविलम्ब जल निकासी निस्तारण किये जाने सुझाव प्रदान किया। सीतापुर (लोकसभा) के सांसद राजेश वर्मा के प्रतिनिधि ने सीतापुर स्टेशन से कानपुर के लिए सीधी ट्रेन चलाने, लखनऊ-सीतापुर के मध्य लोकल पैसेंजर ट्रेन को प्रातः संचालित करने तथा बिसवां, महमूदाबाद स्टेशनों का सौंदर्यीकरण किये जाने का सुझाव प्रदान किया। रामजी सांसद (राज्यसभा) के प्रतिनिधि ने मैलानी-लखनऊ के मध्य दैनिक यात्रियों के लिए प्रातः ट्रेनों को चलाये जाने तथा लखीमपुर स्टेशन पर स्थित रेलवे कालोनी को फुट ओवर ब्रिज से जोड़ने का सुझाव प्रदान किया। बैठक का संचालन उपमहाप्रबंधक/सामान्य कृष्णा कुमार सिंह ने किया। बैठक के अंत में मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने सभी केन्द्रीय राज्य मंत्री, संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों तथा मुख्यालय से आये प्रमुख विभागाध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बच्चे समाज के भविष्य, इनको अनुशासित व अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार बनाएं- विकास सिंह

अयोध्या। बालक बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाने के तीन दिवसीय कैंप लगाया गया। श्यामा ...