Breaking News

अब गूगल की सहायता से मिलेगी पब्लिक टॉयलेट की जानकारी

अगर आप कहीं किसी बड़े या छोटे शहर में घूमने जाते हैं तो आपको अब शौचालय करने के लिए टॉयलेट ढूंढने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।आमतौर पर पब्लिक टॉयलेट के बारे में किसी पास के दुकानदार से पूछते हैं या किसी राह चलते ही मदद लेते हैं, लेकिन फिर भी कई बार मदद नहीं मिल पाती है। अब ऐसी मुश्किलों से बचने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं।

गूगल ने स्वच्छ भारत मिशन और मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के साथ साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप के तहत अब गूगल मैप्स में पब्लिक टॉयलेट भी शो करेगा। बुधवार को गूगल ने ये घोषणा की कि उसने गूगल मैप्स में भारत के 2,300 शहरों के 57,000 से ज्यादा पब्लिक टॉयलेट के लोकेशन को ऐड किया है। यानी अब भारत के 2,300 शहरों के यूजर्स गूगल मैप्स में मेट्रो स्टेशन, पेट्रोल पंप, ATM, होटल और केमिस्ट की तरह ही पब्लिक टॉयलेट्स को भी खोज पाएंगे।

Google ने गूगल मैप में पब्लिक टॉयलेट ऐड करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत 2016 में की थी। इस पायलेट प्रोजेक्ट को भारत के तीन शहरों- नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर में शुरू किया गया था। अब प्रोजेक्ट का विस्तार भारत के 2,600 से ज्यादा शहरों में किया गया है।

ऐसे करें सर्च

अपने आसपास पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन खोजने के लिए आपको केवल ‘पब्लिक टॉयलेट्स नीयर मी’ टाइप करना होगा। ये टेक्स्ट आपको गूगल सर्च, गूगल असिस्टेंट या गूगल मैप्स में टाइप करना होगा. इसके बाद गूगल द्वारा आपको रिजल्ट्स बता दिए जाएंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...