Breaking News

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कलाकंद, जाने रेसिपी

आज सावन का तीसरा सोमवार है। भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ के साथ कई तरह की चीजों से बने प्रसाद का भोग भी लगाते हैं। अगर आप भी भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए घर पर ही कोई टेस्टी प्रसाद रेसिपी ट्राई करना चाहती हैं तो झटपट बनाएं टेस्टी कलाकंद।

सफेद कद्दू खाने से मिलता है ये लाभ

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कलाकंद जाने रेसिपी

कलाकंद की ये रेसिपी पनीर और मावा की मदद से तैयार की जाती है, जिसे आप भोग लगाने के साथ डेजर्ट के तौर पर भी खा सकते हैं। इतना ही नहीं कलाकंद खाने में जितना टेस्टी होता है, इसे बनाना उतना ही आसान होता है। तो बिना देर किए जान लेते हैं घर पर बैठकर कैसे बनाया जाता है बाजार जैसा टेस्टी कलाकंद।

कलाकंद बनाने का तरीका- कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पनीर और मावा डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद बर्तन में दूध और क्रीम डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर अलग रख लें। अब एक कड़ाही में हल्की आंच पर घी गर्म करके उसमें पनीर-मावा का मिश्रण डालकर मीडियम आंच पर कर करछी से चलाते हुए भूनें।

जब मिश्रण अच्छी तरह पककर एकसार हो जाए और उसका दूध सूखने लग जाए तो उसमें एक कप चीनी डालकर मिश्रण को पूरी तरह सूखाकर उसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें। इसके बाद कलाकंद का मिश्रण ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक थाली के तले में थोड़ा सा घी लगाकर हल्के गर्म कलाकंद के मिश्रण को थाली में डालकर सेट कर लें। जब कलाकंद का मिश्रण सेट हो जाए तो चाकू की मदद से उसके चौकोर टुकड़े कर लें। आपका टेस्टी कलाकंद बनकर तैयार हो चुका है।

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री

-250 ग्राम पनीर
-200 ग्राम खोया
-1/2 कप दूध
-1/2 कप क्रीम
-1 कप चीनी
-1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
– 2 बड़े चम्मच ड्राई फ्रूट्स
-1 बड़ा चम्मच घी

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...