Breaking News

अब पंखा नहीं बनेगा मौत का फंदा! 

• एकेटीयू के इनोवेशन हब ने बनाया खास तरह का स्मार्ट  डाउन रॉड

• 40 किलो से ज्यादा का वजन होते ही नीचे आ जाएगा पंखा

• इस खास तरह के रॉड को मिल गया है इंडियन पेटेंट, अब कॉमर्सलाइज कराने की है तैयारी

लखनऊ। पूरी दुनिया में हर साल काफी संख्या में लोग किसी न किसी कारण से फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेते हैं। भारत में भी ये आंकड़ा कम नहीं है। ज्यादातर मामलों में आत्महत्या करने वाला पंखे का सहारा लेता है। पंखे पर फंदा लगाकर परेशान लोग आत्महत्या कर लेते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा।

पंखा मौत का फंदा नहीं बनेगा। दरअसल डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्याल के इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने एक खास तरह का स्मार्ट डाउन रॉड बनाया है। इस रॉड के सहारे पंखा लटकाने के कई फायदे होंगे।

अब पंखा नहीं बनेगा मौत का फंदा! 

40 किलो का वजन होते ही पंखा आ जाएगा नीचे

स्पेशल लैच मैकेनिज्म का प्रयोग करके बनाया गया यह रॉड अपने आप में खास है। इसमें तीन दो-दो फीट के स्टील रॉड का प्रयोग किया गया है। रॉड के सबसे उपरी हिस्से में स्प्रिंग और मैग्नेट कपलर का यूज किया गया है। इस रॉड पर पंखा लटकाया जाएगा। खास बात ये है कि इस पर 40 किलो या इससे ज्यादा का भार होते ही रॉड खुल जाएगा और पंखा नीचे चला आयेगा। ऐसे में पंखे का इस्तेमाल फांसी पर लटकने वाले के लिए यह काम नहीं आयेगा।

साफ-सफाई भी होगी आसान

पंखे की साफ-सफाई का काम जोखिम भरा होता है। सफाई के लिए सीढ़ी का यूज किया जाता है या तो फिर मेज और स्टूल का सहारा लेना पड़ता है। इस दौरान कई बार गिरने का खतरा तो रहता भी है करेंट लगने का डर भी होता है। मगर इस खास तरह के स्मार्ट रॉड में पंखा टंगा होने साफ-सफाई काफी आसान हो जाएगी।

पंखे के पास नहीं जाना होगा बल्कि पंखा ही नीचे आ जाएगा। सफाई करने के लिए बस किसी डंडे से पंखे को नीचे से पुश करना होगा। इसके बाद रॉड धीरे-धीरे खुलता जाएगा और पंखा नीचे आ जाएगा। इसी तरह सफाई के बाद पंखे को उपर करने पर रॉड अपने आप छोटा हो जाएगा। इस स्मार्ट रॉड का पेटेंट हो गया है। बस अब इसे कॉमर्सलाइज कराने पर जोर है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...