Breaking News

अब सिर्फ प्रधानमंत्री को मिलेगी SPG सुरक्षा, इसी सत्र में बिल लाने जा रही मोदी सरकार

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने पर कांग्रेस इन दिनों मोदी सरकार पर हमलावर है। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने संसद में जोरदार हंगामा किया। इस हंगामे के बीच खबर है कि सरकार संसद के मौजूदा सत्र में ही एसपीजी संशोधन विधेयक पेश करने वाली है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एसपीजी संशोधन विधेयक एसपीजी सुरक्षा को केवल प्रधानमंत्री तक सीमित रखने पर केंद्रित होगा। यानी अब देश के प्रधानमंत्री को ही एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होगी।

बता दें कि गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने पर कांग्रेस ने सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार को घेरा। लोकसभा में कांग्रेस की ओर से इस मसले को जोरदार तरीके से उठाया गया। कांग्रेस सांसदों का आरोप है कि सरकार बदले की भावना से काम कर रही है। वहीं सरकार की ओर से यह कहा गया है कि इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है।

एसपीजी काफी प्रशिक्षित इकाई है और यह सभी आधुनिक उपकरणों, वाहनों से लैस है। एसपीजी की टीम में स्नाइपर्स, बम निरोधक विशेषज्ञ भी होते हैं। ये जवान वीवीआईपी की सुरक्षा में उनके साये की तरह उनके साथ रहते हैं। एसपीजी कमांडो के पास अत्याधुनिक रायफल्स, अंधेरे में देख पाने वाले चश्मे, संचार के कई अत्याधुनिक उपकरण, बुलेटप्रूफ जैकेट, ग्लब्स, कोहनी और घुटनों पर लगाने वाले गार्ड भी होते हैं। एसपीजी के पास अत्याधुनिक वाहनों का दस्ता होता है। एसपीजी के पास BMW 7 सीरीज की बख्तरबंद गाड़ियां, रेंज रोवर्स, BMW के एसयूवी, ट्योटा और टाटा के भी बख्तरबंद गाड़िया होती हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...