Breaking News

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ आपके लिए हैं बेहद लाभदायक, जानिए इसके कुछ हैरतंगेज फायदे

हम सभी अपनी सेहत को सही बनाये रखने के लिए कई चीज़ों का सेवन करते हैं. ऐसे में इन्ही में शामिल हैं गुड़. जी दरअसल यह पोषक तत्वों से भरा होता है, जिसके चलते ज्यादातर लोग चीनी के स्थान पर गुड़ का सेवन करते है.

1 गुड़ शरीर में सूजन बढ़ा सकता है. जी दरअसल जानकारों के अनुसार शरीर में इक्षुशर्करा, ओमेगा-3 फैटी एसिड के मिलने पर सूजन होती है.

2गुड़ का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है, जी दरअसल इसका करण यह है कि 10 ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर पाया जाता है, इसलिए ब्लड शुगर की समस्या हो तो इससे दूर रहें.

जी दरअसल 100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पायी जाती है, जिसके चलते डायटिंग कर रहे लोगो को इसे नहीं खाना चाहिए. लेकिन बहुत ही कम मात्रा में गुड़ खाने से ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

 गुड़ का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है, जी दरअसल इसका करण यह है कि 10 ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर पाया जाता है, इसलिए ब्लड शुगर की समस्या हो तो इससे दूर रहें.

3ी दरअसल 100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पायी जाती है, जिसके चलते डायटिंग कर रहे लोगो को इसे नहीं खाना चाहिए. लेकिन बहुत ही कम मात्रा में गुड़ खाने से ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...