Breaking News

एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण , दिख रही उल्टी-दस्त और आंखों में जलन जैसी शिकायत

कोरोना महामारी ने एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। कोविड के मरीजों में इस बार नए लक्षण भी दिख रहे हैं। आंखों में जलन की सबसे ज्यादा शिकायत देखी जा रही है। इसके अलावा गले में खरास, नाक बहना, भूख न लगना, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हैं। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि मरीज जरूर बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार इनमें ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं हैं।

राजधानी में कोविड के मामलों में दोगुना से अधिक की बढ़ोतरी हो रही है। एक अप्रैल से अब तक होम आइसोलेशन, अस्पताल और कोरोना के सक्रिय मरीजों में दोगुना से ज्यादा की वृद्धि हुई है। डॉक्टर इसके लिए कोविड-19 के एक्सबीबी1.16 वैरिएंट को जिम्मेदार बता रहे हैं।

दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि अभी तो कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। संक्रमण बच्चों को भी चपेट में ले रहा है। हालांकि, मरीज के ठीक होने की दर अच्छी है। दिल्ली में कोविड का पीक आना बाकी है।

डॉ. सुरेश ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए लोग दिशा-निर्देशों का पालन करें। कोविड उपयुक्त व्यवहार को अपनाएं। चेहरे पर मास्क लगाकर रखें। हाथों को समय-समय पर धोते रहें। कोविड-19 के एक्सबीबी1.16 वैरिएंट की वजह से मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

दिल्ली के स्कूलों में 6 से 12 वर्ष के बच्चों के माता-पिता के बीच कोविड-19 वैक्सीन स्वीकृति एक मिश्रित पद्धति का अध्ययन के संबंध में शिक्षा निदेशालय ने अनुमति दी है। इस संबंध में निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी किया है। दिल्ली के दक्षिण और पूर्वी जिला के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में यह अध्ययन किया जाएगा। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान सांख्यिकी संस्थान द्वारा यह अध्ययन किया जाएगा।

वहीं, एम्स ने कोविड से बचाव को लेकर अस्पताल कर्मियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कार्यस्थल पर मास्क लगाकर रखना, परिसर की नियमित साफ-सफाई और सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें, साबुन और सैनिटाइजर से नियमित तौर पर हाथ-धोते रहें।

दिल्ली में कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोतरी जारी है। दिल्ली में गुरुवार को कोविड के 1,527 नए मामले सामने आए, जबकि संक्रमण की दर 27.77 फीसदी रही और होम आइसोलेशन में मरीजों का आंकड़ा दो हजार पार है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सात महीनों में पहली बार दिल्ली में बुधवार को पहली बार एक दिन में संक्रमितों की संख्या 1,000 को पार कर गई। दिल्ली में संक्रमण की दर 23.8 प्रतिशत रही। राजधानी में बुधवार को कोविड के 1,149 नए मामले आए थे, जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

अध्ययन की मंजूरी को लेकर संस्थान ने निदेशालय के निदेशक को पत्र लिखा था, जिसमें परिजनों से अध्ययन को लेकर मंजूरी मांगी थी। डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि बताया कि अस्पताल में कोविड के 20 मरीज भर्ती हैं। इनकी उम्र 35-64 वर्ष के बीच है। इसमें तीन मरीज वेंटिलेटर पर हैं। बाकी सब ऑक्सीजन पर हैं। चार बच्चे भी अस्पताल में भर्ती हैं। 18 दिन का नवजात भी शामिल है, जिसकी हालत स्थिर है। नवजात को मां से कोविड हुआ था।

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...