Breaking News

शहीदों की याद में एक-एक वृक्ष अवश्य लगाएं – प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव

औरैया। अच्छी सोच के साथ किए गए किसी कार्य में कोई व्यवधान नहीं आता है उसी का परिणाम है कि हम सभी लोग इतने कम समय में इस महान कार्य को करने में सफल हुए। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने उपरोक्त विचार विकासखंड औरैया के ग्राम बीझलपुर में शहीद स्मृति उपवन स्थापना एवं वृक्षारोपण के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यह धरती पूज्यनीय है, जहां अंग्रेजों से लोहा लेते हुए 12 मई 1858 से 16 मई 1858 के मध्य एक साथ 81 लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी।

उन्होंने कहा कि यह वह धरती है जहां एक साथ पांच भाइयों ने अपने जिंदा रहते हुए अंग्रेजी सेना को आगे नहीं बढ़ने दिया था। आज हम उन्हीं की याद में एकत्रित हुए हैं। आज उनके सम्मान में पर्यावरण को बचाने तथा प्रदूषण को रोकने के लिए सभी लोग शहीदों की याद में एक-एक वृक्ष अवश्य लगाएं। यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि 5 दिन की लड़ाई में शहीद हुए ज्ञात अज्ञात शहीदों को हम सब नमन करें और इस उपवन को अपने प्रयास के साथ अच्छा बनाएं।

उक्त के पूर्व शहीद स्मृति उपवन तथा शहीद स्थल पर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ ग्रामीण जनमानस ने भी दीप प्रज्वलित एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम में सहभागिता की। कार्यक्रम के दौरान भारत प्ररेणा मंच के महासचिव अविनाश अग्निहोत्री ने आजादी की लड़ाई से संबंधित संस्मरण भी बताएं और कहा कि आज हम सभी लोग जो एकत्रित हुए हैं यह उन्हीं वीर सपूतों की याद में हैं।

जिन्होंने अपनी धरती को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया, परंतु गुलामी स्वीकार नहीं की। इस दौरान अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी अखिलेश कुमार, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...