Breaking News

Gujarat : तंबाकु गुटखा,पान मसाल की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ा

अहमदाबाद। तंबाकू का सेवन करते युवा पीढ़ी के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए गुजरात (Gujarat) सरकार ने गुटखा, तंबाकू तथा निकोटीन युक्त पान-मसाला पर की बिक्री और उसके संग्रह पर एक और वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है।

पान-मसाला पर प्रतिबंध लगाया : Gujarat

सरकार द्वारा गुजरात में 2013 से हर वर्ष गुटखा, तंबाकू तथा निकोटीन युक्त पान-मसाला पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। प्रदेश के खाध एवं औषध नियमन विभागायुक्त डॉ एच.जी. कोशिया ने बताया कि प्रदेश में 2013 से ही तंबाकू और गुटखा पर प्रतिबंध था, 11 सिंतबर को अवधि पूर्ण होने से फिर से एक वर्ष के लिए सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगाया है। इसके तहत कोई भी तंबाकू या निकोटिन बेचता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की गई है।

स्वास्थ्य पर नुकशान हो रहा

उन्होंने कहा कि तम्बाकू और गुटखा खाने से युवा पीढ़ी के स्वास्थ्य पर नुकशान हो रहा है। उन्हें कैंसर जैसी जान लेवा बीमारी हो रही है। जिसके कारण युवा पीढ़ी ने ही राज्य सरकार से तंबाकू और गुटखा जैसे पदार्थों के बेचने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। सरकार युवा पीढ़ी की मांग को मानते हुए 2013 से हर वर्ष तंबाकू और गुटखा, निकोटिन युक्त पाना मसाला पर प्रतिबंध लगा रही है।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तंबाकू के खतरे से हमारी युवा पीढ़ियों की रक्षा करना सामाजिक पहल : एनएसएस

मंगलुरु। कर्नाटक में 80 हजार से अधिक राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वंयसेवक प्रदेश में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *