Breaking News

प्रदेश में 18 से 20 जून तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड का आयोजन

  • प्रदेश में 18 से 20 जून तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड का आयोजन

  • राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड के आयोजन के लिए जिला विद्यालय निरीक्षको को निर्देश जारी

  • विद्यार्थियों में मानवीय मूल्यों को विकसित करना तथा प्रकृति और ब्रह्मांड के साथ सामंजस्य स्थापित करने में योग सहायक -डॉ0 सरिता तिवारी

लखनऊ। भारत सरकार के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड को 18 जून से 20 जून 2022 तक राज्य के सभी जनपदों, ब्लॉकों एवं विद्यालयों में आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष योग ओलम्पियाड की विषयवस्तु/थीम ‘स्वास्थ्य एवं सद्भाव के लिए योग’ निर्धारित की गयी है।

प्रदेश स्तर पर योग संबंधी गतिविधियॉ आयोजित कराये जाने के सम्बन्ध में शिक्षा निदेशक (मा०) डॉ. सरिता तिवारी ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिये हैं। जारी निर्देश के अनुसार राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड के अन्तर्गत विद्यालय/ब्लाक, जनपद व राज्य स्तर पर योग सम्बन्धी गतिविधियां आयोजित करायी जायेगी। जिसमें क्रिया, आसन, प्राणायाम, ध्यान, मुद्रा और बन्ध को शामिल किया गया है।

प्रदेश में 18 से 20 जून तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड का आयोजन

गौरतलब है कि योग बच्चों के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक एवं स्वस्थ्य जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है। विद्यार्थियों में मानवीय मूल्यों को विकसित करने तथा प्रकृति और ब्रह्मांड के साथ सामंजस्य स्थापित करने में योग सहायक है।

डॉ. सरिता तिवारी ने बताया कि योग ओलम्पियाड में समस्त राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा-9 एवं कक्षा 10 में अध्ययनरत 14 वर्ष से 16 वर्ष की छात्र एवं छात्राएं प्रतिभाग कर सकते है। योग ओलम्पियाड में विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय/ब्लॉक, जनपद, राज्य स्तर पर एवं राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी या अंग्रेजी माध्यम का प्रयोग किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि योग ओलम्पियाड के अर्न्तगत ब्लॉक/विद्यालय एवं जनपद स्तर पर आयोजित योग कार्यक्रम में चयनित प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को योग्यता प्रमाण-पत्र एवं अन्य प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया जायेगा।

विद्यालय/ब्लॉक स्तर पर यह योग ओलम्पियाड का प्रथम स्तर हैं, जहाँ समस्त विद्यालय प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान पर चयनित 04 छात्र एवं 04 छात्राओं के नाम आगामी स्तर हेतु प्रेषित किये जायेंगे। इसी प्रकार जिला स्तर पर यह योग ओलम्पियाड का द्वितीय स्तर होगा, जहाँ ब्लॉक स्तर पर चयनित ही प्रतिभाग कर सकते हैं। इसमें भी प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान पर चयनित 04 छात्र एवं 04 छात्राओं का नाम आगामी स्तर के लिए चयन हेतु प्रेषित किये जायेंगे।

विद्यालय/ब्लाक स्तर पर 05 मई, 2022 तक तथा जनपद स्तर पर 08 मई, 2022 तक योग ओलम्पियाड के अर्न्तगत योग कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। योग कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्र/छात्राओं के चयन के मानक निर्धारित किये गए है। जिसमें प्रतिभागियों का मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर एक ज्यूरी द्वारा किया जायेगा। संस्थानों के शिक्षक, अभ्यासकर्ता एवं योग संस्थानों के विशेषज्ञ को ज्यूरी के सदस्य के रूप में नामित किया जायेगा। छात्र एवं छात्राओं का मूल्यांकन अलग-अलग किया जायेगा।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर : शमशान भूमि पर दबंगों का था कब्जा, दो दिन का समय देने पर भी नहीं हटा अतिक्रमण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 बिधूना। क्षेत्र ...