Breaking News

गौशालाओं के प्रबन्धकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं के प्रबन्धकों के उत्साहवर्धन तथा गौशाला की कठिनाइयों के निराकरण हेतु उ.प्र. गौसेवा आयोग द्वारा प्रदेश व्यापी प्रशिक्षण कार्यक्रम की श्रृंखला आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। उक्त के क्रम में गुरुवार को, गौसेवा आयोग के अध्यक्ष श्याम नन्दन सिंह की अध्यक्षता में प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपस्थित मुख्य अतिथि डा. जी.के. सिंह, उप कुलपति, पं. दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान मथुरा ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि गाय भारतीय संस्कृति का प्रतीक है और इसका संरक्षण संवर्धन प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

आयोग के प्रदेश व्यापी प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से लोगों में गौवंश के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी तथा भारतीय संस्कृति का रक्षण हो सकेगा। इस अवसर पर आयोग उपाध्यक्ष अतुल सिंह ने कहा कि प्रदेश में गौ दुग्ध के और अधिक बिक्री केन्द्र बनाये जायें तथा गौ दुग्ध एवं उससे निर्मित उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके। गौशालाओं में गौमय एवं गौमूत्र उत्पाद बनाने वाले उपकरण अधिक मात्रा में लगें जिससे गौशालाओं की आय में वृद्धि हो तथा अतिरिक्त रोजगार सृजन हो सके। क्षेत्र में पशु चिकित्सकों की कमी को इंगित करते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि पशु चिकित्सकों की भर्ती मानदेय/संविदा के आधार पर की जानी चाहिए।

प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में डा. पीके त्रिपाठी, पूर्व सचिव, उप्र. गोसेवा आयोग ने गोशाला प्रबन्धन विषय पर व्याख्यान दिया जिसमें गोशाला का स्थान, आवास, पेयजल, आहार, सफाई, स्वास्थ्य एवं प्रजनन व्यवस्था के विषय में विस्तार से प्रशिक्षित किया। द्वितीय सत्र में डा. वीरेन्द्र सिंह, सचिव, उप्र गोसेवा आयोग ने गोवंश की बीमारियों यथा गलाघोंटू, खुरपका मुंहपका, बीक्यू, ब्रूसोलोसिस, कृमिनाशक दवाओं और टीकाकरण आदि विषयों पर जानकारी दी एवं डा. शिव ओम गंगवार, विशेष कार्याधिकारी, उप्र. गोसेवा आयोग ने गोशालाओं को आत्मनिर्भरता की आवश्यकता, आत्मनिर्भर बनने के उपाय बताते हुए गोशालाओं के हित में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न राजकीय योजनाओं से अवगत कराया। प्रत्येक प्रश्नोत्तर काल के अन्त में वक्ता द्वारा गोशाला प्रबन्धकों की जिज्ञासाओं का समुचित निराकरण करते हुए प्रश्नों का उत्तर दिया।

आयोग अध्यक्ष ने कहा कि भविष्य में निरन्तर ऐसे ही प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेंगे। कार्यक्रम का संचालन डा. प्रतीक सिंह, विशेष कार्याधिकारी, उ.प्र. गौसेवा आयोग द्वारा किया गया। इस अवसर पर आयोग के अन्य अधिकारी डा. मुकेश सिंह, डा. नरजीत सिंह, अखिलेश कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में गौप्रेमी देवेन्द्र अग्रवाल तथा आयोग के सलाहकार राधेश्याम दीक्षित भी उपस्थित रहे।

          दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...