Breaking News

बच्चों ,महिलाओं एवं किशोरियों के स्वास्थ्य पर कार्यशाला का आयोजन

मधुबनी। आई पास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के सौजन्य से स्थानीय संस्था सामाजिक विकास संस्थान के द्वारा स्थानीय होटल में मधुबनी में स्वास्थ्य, बच्चा, महिलाओं एवं किशोरियों के साथ कार्य कर रही संस्थाओं के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रतिभागियों को एमटीपी एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसमें गर्भ समापन पर आशा, जीविका दीदी, नर्स एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं का उन्मुखीकरण किया गया। इस तरह अभी तक जिले की 141 आशा , 108 जीविका दीदी, 38 नर्स, 37 आंगनबाड़ी सेविकाओं का उन्मुखीकरण किया जा चुका है।

कार्यशाला में सामाजिक विकास संस्थान के सचिव रामेश्वर महतो ने उपस्थित प्रतिभागियों को विषय वस्तु से अवगत कराया। बिहार वोलेन्ट्री हेल्थ एसोसियेशन,पटना के खुर्शीद आलम ने बताया साँझा प्रयास एक नेटवर्क है जो बिहार और उतरप्रदेश के 10-10 जिलों में 10-10 स्थानीय संस्था के साथ (एसआरएचआर) यौन और प्रजनन अधिकार,परिवार नियोजन एवं सुरक्षित गर्भपात पर कार्य कर रहा है। उन्होंने इस पर विस्तृत जानकारी दी।

20 सप्ताह तक गर्भ समापन कराना वैध

आईपास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के राजीव ने उपस्थित प्रतिभागियों को एमटीपी एक्ट कानून पर जानकारी दी | उन्होंने बताया कि 20 सप्ताह तक गर्भ समापन कराना वैध है| लेकिन 12 सप्ताह के अंदर एक प्रशिक्षित डॉक्टर एवं 12 सप्ताह से ऊपर तथा 20 सप्ताह के अंदर तक में दो प्रशिक्षित डॉक्टर की मौजूदगी में होनी चाहिये । इस दौरान परिस्थिति क्या होनी चाहिए पर विस्तार से चर्चा की गई । साथ ही माहवारी के समय साफ सफाई के संबंध में भी जानकारी दी गयी । उन्होंने सभी संस्था के प्रतिनिधि से आग्रह किया की आप अपने कार्य क्षेत्र में भी इस बिषय पर चर्चा कीजिये ताकि असुरक्षित गर्भपात से होने बाली महिलाओं की मृत्यु एवं मातृ मृत्यु दर कम हो सके।

आई पास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के सीनियर स्टेट डायरेक्टर नीलेश जी ने आई पास डेवलपमेंट फाउंडेशन के कार्यक्रम एवं सांझा प्रयास नेटवर्क के संबंध में वृहत् रूप से जानकारी दी और बताया कि अभी तक मधुबनी में 141 आशा , 108 जीविका दीदी,38 नर्स,37 आंगनबाड़ी सेविका का उन्मुखीकरण किया गया है। साथ ही 15 एनजीओ को सांझा प्रयास नेटवर्क से जोड़ा गया। कार्यक्रम के अंत में सांझा प्रयास नेटवर्क के अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान कराया गया। इस अभियान का स्लोगन न था हम महिलाओं के प्रजनन, स्वास्थ्य एवं सुरक्षित गर्भपात संबंधित अधिकारों का समर्थन करते हैं। अंत में कार्यकर्ता रघुनाथ प्रसाद, ने सभी उपस्थित रामेश्वर महतो, दिनेश कुमार प्रतिभागियों को धन्यवाद देते हुए कार्यशाला का समापन किया। केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, डब्लूएचओ के डा. आदर्श वर्गीज, वर्ल्ड विजन इंडिया के संजय चौहान भी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...