Breaking News

आईपीएल-2021 के लिए तैयार बीसीसीआई, बनेंगे 12 बायो बबल, इस तरह से खिलाड़ियों को मिलेगी सीधी एंट्री

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( Board of Control for Cricket in India) ने आईपीएल (IPL) 2021 से पहले एक बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड ने लीग के लिए बायो सिक्योर प्रोटोकॉल्स तय कर दिए हैं और इसके मुताबिक उसने बबल टू बबल (Bubble to Bubble) यानी खिलाड़ियों को एक बायो बबल से दूसरे बायो बबल में जाने की अनुमति देने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने Standard Operating Procedures (SOPs) जारी कर दी है और कहा कि खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम के बबल से सीधे फ्रेंचाइजी के बबल में आ सकता है.

आईपीएल की शुरुआत नौ अप्रैल से हो रही है. बीते साल कोविड के कारण इस लीग का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था. इस बार लीग भारत में ही खेली जाएगी लेकिन कोविड के कारण सिर्फ छह शहरों में लीग का आयोजन किया जाएगा. लीग का फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारत और इंग्लैंड टीमों क फायदा

बीसीसीआई ने वहीं भारत और इंग्लैंड टीमों को बड़ी राहत दी है. इस समय दोनों टीमें सीरीज खेल रही हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी बिना क्वारंटीन से गुजरे आईपीएल बबल में शामिल हो सकते हैं. वहीं दूसरी स्थिति में चाहे खिलाड़ी हों, फ्रेंचाइजी मालिक, प्रबंधन के सदस्य, कॉमेंटेटर और मैच अधिकारियों को सात दिन के क्वारंटीन में जाना होगा. बीसीसीआई ने रिपोर्ट में लिखा है, “भारत और इंग्लैंड सीरीज के लिए जो बबल बनाया गया है उससे आने वाले खिलाड़ी बिना क्वारंटीन से गुजरे फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ सकते हैं. इसके लिए हालांकि उन्हें टीम होटल में सीधे टीम बस या चार्टर फ्लाइट से आना होगा.”

नोट में आगे बताया गया है, “अगर चार्टर फ्लाइट का इस्तेमाल किया जाता है तो क्रू के सदस्यों को सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा. अगर यातायात संबंधी इंतजामात बीसीसीआई के मुख्य स्वास्थ अधिकारी के मुताबिक होते हैं तो वो खिलाड़ी सीधे फ्रेंचाइजी के बबल में शामिल हो सकता है और उसे क्वारंटीन या आरटी-पीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं होगी.”

कुल 12 बबल बनेंगे

यह उन टीमों के लिए राहत की बात है जो ओवरजीस बबल से खिलाड़ियों के आने का इंतजार कर रही हैं, जैसे साउथ अफ्रीका-पाकिस्तान सीरीज. फ्रेंचाइजी के अधिकारियों ने कहा है कि बबल टू बबल नियम तभी लागू होगा जब वह चार्टर फ्लाइट से आएंगे. कुल मिलाकर 12 बबल बनाए जाएंगे. आठ बबल फ्रेंचाइजी और सपोर्ट स्टाफ के लिए होंगे. दो बबल मैच अधिकारियों और मैच मैनेजमेंट टीम के लिए होंगे जबकि दो बबल ब्रॉडकास्ट कॉमेंटेटर और क्रू के लिए होंगे.

बीसीसीआई अधिकारी, ऑपरेशन टीम बबल में नहीं

बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि उसके अधिकारी और ऑपरेशन टीमें किसी भी तरह के बबल का हिस्सा नहीं होंगी. इसी के चलते बीसीसीआई अधिकारी खिलाड़ियों, टीम सपोर्ट स्टाफ, मैच मैनेजमेंट टीम और ब्रॉडकास्ट क्रू से व्यक्तिगत तौर पर संपर्क नहीं कर सकेंगे. जो टीम के मालिक बबल का हिस्सा होना चाहते हैं उन्हें टीम होटल में सात दिन क्वारंटीन रहना होगा.

About Ankit Singh

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...