Breaking News

बरेका में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस से पूर्व योग शिविर तथा प्रश्नोत्तरी व वाद प्रतियोगिता का आयोजन

वाराणसी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार बनारस रेल इंजन कारखाना में महिला कर्मियों को योग के प्रति जागरूक करने के उद्द्येश से पश्चिमी संस्थान, जलालीपट्टी में ब्रह्माकुमारी द्वारा आज “ध्यान योग” का वर्चुअल एवं सजीव रूप में कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस कार्यक्रम में राजयोगिनी ब्रह्मा कुमारी-सरोज दीदी ने ध्यान योग के माध्यम से मानसिक व शारीरिक रूप से निरोगी रहने के सम्बन्ध में महिलाओं को जागरूक किया एवं राजयोग का अभ्यास करवाया। इस दौरान ब्रह्म कुमार-ओ.एन.उपाध्याय भाई भी उपस्थित थे।

इस दौरान बड़ी संख्या में बरेका के महिला अधिकारी, कर्मचारीगण वर्चुअल/ प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित हुई। अतिथियों का सम्मान राजकुमार गुप्ता, वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी द्वारा किया गया, कार्यक्रम का संचालन अनीता पाण्डेय, मुख्य कर्मचारी एवं कल्याण निरीक्षक ने एवं धन्यवाद ज्ञापन पीयूष मिंज, सहायक कार्मिकअधिकारी व कर्मचारी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर एक अन्‍य कार्यक्रम में संस्थान बरेका द्वारा प्रश्नोत्तरी व वाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी राजीव टंडन जी रहे ।कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती के फोटो पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि योग एक ऐसा माध्यम है जो व्यक्ति को स्वस्थ तो रखता ही है साथ ही साथ एक ऐसी ऊर्जा का संचार करता है जो भविष्य में होने वाले रोगों से भी उसकी रक्षा करता है इसलिए योग को हमें अपने दैनिक जीवन में समाहित करना चाहिए । इस दौरान वाद एवं पश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

वाद प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में प्रगन्या तिवारी ने प्रथम, निर्मन कौर ने द्वितीय, यश सिंह ने तृतीय तथा वरिष्ठ वर्ग में प्रवीण कृष्णा ने प्रथम, अनुराधा सिंह ने द्वितिय, अंगद यादव ने तृतीय तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अंकित कुमार सिंह ने प्रथम, प्रवीण कृष्णा ने द्वितीय, कुमारी सिमरन श्रीवास्तव ने तृतीय स्‍थान प्राप्‍त किया।

प्रतियोगिता के निर्णायक अखलाक हुसैन खान एवं अविनाश सिंह रहे तधा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के निर्णायक राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित आरती टण्डन रहीं। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत बिन्दु सिंह ने तथा अंत में धन्यवाद ज्ञापन आलोक कुमार सिंह सचिव संस्थान ने किया। विदित हो कि अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बनारस रेल इंजन कारखाना के कर्मियों में योग के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्‍य न्यू ब्लॉक शॉप में योग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

देश के हित में शिक्षा नीति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल नई शिक्षा नीति के प्रभावी ...