Breaking News

विश्व एड्स दिवस पर ए.डी. ऑफिस में संगोष्ठी व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

  • डफरिन और उर्सला में दी गई विशेष परामर्श सेवाएं
  • एड्स पर निकली जागरूकता रैली
  • विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने किया प्रतिभाग

कानपुर। विश्व एड्स दिवस पर अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के कार्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विशेषज्ञों के साथ अपर निदेशक डॉ.जी.के.मिश्रा ने सभी को संबोधित किया। विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में अपर निदेशक कार्यालय में संगोष्ठी और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया और जागरूकता रैली निकाली गई।

संगोष्ठी में जिले के विभिन्न चिकित्सा केन्द्रों से एड्स काउंसलर व एन.जी.ओ. के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। इस वर्ष की थीम “असमानताओं को समाप्त करें. एड्स खत्म करें’” पर चर्चा करते हुए अपर निदेशक डॉ. जी.के. मिश्रा ने सभी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आप सभी के प्रयासों से समाज में एड्स को लेकर भेदभाव और गलतफहमियां काफ़ी हद तक ख़त्म हो चुकी हैं, पर अब भी एड्स को नियंत्रित करने की बहुत आवश्यकता है। हम सभी मिलकर एड्स से पीड़ित लोगों को एक बेहतर जीवन देने की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग अनजाने में एच.आई.वी. संक्रमित हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता इसलिए जांच आवश्यक है ताकि संक्रमण की जल्द पहचान की जा सके।

उत्तर प्रदेश स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी, लखनऊ से प्रोग्राम ऑफिसर पवन सिंह चंदेल ने कहा कि एड्स किसी भी आयु वर्ग में हो सकता है इसलिए जागरूकता बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने सभी को वर्तमान में विश्व में एड्स की स्थिति के बारे में बताते हुए कहा की वर्ष 2025 तक सभी एड्स पीड़ितों को ए.आर.टी. से लिंक करने और वर्ष 2030 तक एड्स को पूरी तरह से ख़त्म करने का लक्ष्य है।

मेडिकल कॉलेज के ए.आर.टी. सेंटर के सीनियर काउंसलर डॉ. सत्यम लाल बाजपेई ने कहा कि हमें संक्रमित व्यक्ति के एच.आई.वी. संक्रमित होने के बाद ही संक्रमण का पता चल जाये तो व्यक्ति को एड्स की गंभीर स्थिति से बहुत हद तक बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को रक्तदान करते रहना चाहिए, इससे अन्य लोगों की सहायता तो होती ही है साथ ही रक्तदान के बाद रक्त की जांच होने पर यदि रक्तदाता को कोई संक्रमण होता है तो उसका भी पता चल जाता है।

एच.आई.वी. प्रभारी नीरज शुक्ला के नेतृत्व में कार्यक्रम संपन्न हुआ, सह प्रभारी रूचि यादव, टी.आई. एन.जी.ओ. प्रतिनिधि, आई.सी.टी.सी., पी.पी.टी.सी.टी., ए.आर.टी. के सभी काउंसलर व डी.टी.ओ. कार्यालय से कौस्तुभ व अन्य सदस्य मौजूद रहें। विश्व एड्स दिवस पर डफरिन आई.सी.टी.सी. काउंसलर ममता श्रीवास्तव व एस.टी.आई. काउंसलर कंचन पाण्डेय और उर्सला हॉस्पिटल में आई.सी.टी.सी. काउंसलर शोभा पाण्डेय ने विशेष परामर्श सेवाएं दी गई और लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...