Breaking News

बुंदेलखंड का समग्र विकास

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

पहले अनेक मूलभूत समस्याएं बुंदेलखंड की नियति बन गई थी। जल संकट यहां की पहचान बन गई थी। यूपीए सरकार बुंदेलखंड को राहत पैकेज देकर निश्चित हो गई थी। लेकिन इससे उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र पर कोई फर्क नहीं पड़ा। उधर मध्यप्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में उस समय भी शिवराज सिंह सरकार ने बेहतर कार्य किया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों बंगाल में विकास के लिए डबल इंजन की सरकार बनवाने का आह्वान किया था। उनका यह अनुभव उत्तर प्रदेश पर भी आधारित रहा है। नरेंद्र मोदी सरकार ने तो छह वर्ष पहले ही बुंदेलखंड की समस्याओं के समाधान हेतु अपने स्तर से कार्य प्रारंभ कर दिए थे। लेकिन इनका व्यापक प्रभाव प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के गठन के बाद शुरू हुआ। पिछले चार वर्षों में इस क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार नेक नीयत और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रही है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना का कार्य लगभग पचास प्रतिशत पूरा हो चुका है। उन्होने नवम्बर माह के अन्त तक एक्सप्रेस-वे का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि पहले इतना बड़ा पुल लगभग सात वर्ष में तैयार होता था। अब नयी तकनीकी के कारण इसे छह से आठ महीने में तैयार कर दिया जाएगा।

औद्योगिक क्लस्टर

एक्सप्रेस-वे के निर्माण से बुन्देलखण्ड क्षेत्र का समग्र विकास होगा। यहां आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। उन्होंने एक्सप्रेस-वे के समीप औद्योगिक क्लस्टर विकसित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे नई औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी,जिससे बुन्देलखण्ड के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। सरकार बुंदेलखंड के समग्र विकास की दिशा में कार्य कर रही है।

प्रगति पर परियोजनाएं

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए अनेक परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। पहले इस क्षेत्र में लोग आने से डरते थे,परन्तु अब क्षेत्र का इतना विकास हो रहा है कि लोग यहां आने के लिए उत्सुक हैं। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में चित्रकूट तथा ललितपुर में दो एयरपोर्ट बनाये जा रहे हैं। ‘जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत ‘हर घर नल-हर घर जल’ योजना के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पचनदा भी है, जहां पांच नदियों का संगम है। पचनदा में एक बड़ा बैराज बनाया जाएगा, जिससे बुन्देलखण्ड क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए जल की बेहतर व्यवस्था उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने जालौन की तहसील माधोगढ़ के ग्राम लाडपुर दिवार में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के अन्तर्गत यमुना नदी पर निर्माणाधीन सेतु के स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त परियोजना स्थल पर बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के पैकेज पैकेज पांच के निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...