Breaking News

पाक ने कोविंद के विमान के लिये एयरस्पेस खोलने से किया साफ इंकार, फिर दिखाई अपनी औकात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया है। राष्ट्रपति कोविंद 9 सितंबर को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड व स्लोवेनिया के 8 दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं। हिंदुस्तान ने पाक के इस कदम को दुखद बताया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर रिएक्शन देते हुए कहा, “वीवीआईपी स्पेशल फ्लाईट को क्लीयरेंस न देने के पाक के निर्णय पर हमें अफसोस है। जबकि एक सामान्य देश के द्वारा इस तरह की क्लीयरेंस नियमित रूप से प्रदान की जाती है। ”

इससे पहले, पाक के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने बोला कि हिंदुस्तान सरकार ने अपने राष्ट्रपति के दौरे के लिए एयरस्पेस का प्रयोग करने का अनुरोध किया था। कश्मीर के मौजूदा हालत पर गौर करते हुए पाक ने हिंदुस्तान के लिए एयरस्पेस बंद करने का फैसला लिया है। पीएम इमरान खान की अगुआई में हुई मीटिंग के बाद यह निर्णय लिया गया है।

जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाक ने 8 अगस्त को हिंदुस्तान के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। भारतीय विमानों के प्रयोग के लिए वह 9 मार्ग में से तीन को बंद कर चुका है। इससे भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका व मध्य पूर्व के राष्ट्रों में जाने के लिए अलावा समय लग रहा है। पिछले महीने हिंदुस्तान ने पाक से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान एयरस्पेस का प्रयोग करने की इजाजत देने का अनुरोध किया था, जिसे पाक ने तनाव के बीच भी प्रदान किया था।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...