Breaking News

पंचायत चुनाव आरक्षण मामला: सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया मना, चुनाव का रास्ता साफ

बिधूना/औरैया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण को लेकर लखनऊ हाई कोर्ट खंडपीठ के फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई। याचिका पर गुरुवार 26 तारीख को सुनवाई तिथि निर्धारित की गई थी, किंतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाई कोर्ट के फैसले के विरुद्ध सुनवाई से मना कर दिया गया है जिससे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। वहीं शासन द्वारा चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही संभावित दावेदारों की सक्रियता अचानक बढ़ गई है वहीं पुलिस प्रशासन शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर तैयारियों में जुट गया है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण पर हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ द्वारा दिए गए फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई। याचिका पर 26 मार्च को सुनवाई तय थी किंतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा लखनऊ हाई कोर्ट बैंच के फैसले के विरुद्ध सुनवाई करने से मना कर दिए जाने के बाद पंचायत चुनाव का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है। लखनऊ हाई कोर्ट बैंच के आरक्षण पर दिए गए फैसले के कारण जो संभावित दावेदार चुनाव लड़ने से वंचित हो गए थे, उन्हें सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका से उम्मीद बंधी थी कि शायद सीटें बदल जाएंगी और उनके मनमाफिक सीटें हो जाएंगी।

किंतु सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से उनके अरमानों पर पानी फिर गया है वही घोषित आरक्षण में जिन संभावित दावेदारों के पक्ष में सीटें आरक्षित होने से उन्हें चुनाव लड़ने का मौका मिला है। उनके अरमान खुशी से हिलोरें मारने लगे। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण संबंधी याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिए जाने के साथ ही शासन द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस अधिसूचना के तहत 4 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।

3 अप्रैल से प्रथम चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। यही नहीं सबसे दिलचस्प और गौरतलब बात तो यह है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही संभावित प्रत्याशियों की सक्रियता अचानक बढ़ गई है। संभावित दावेदारों द्वारा मतदाताओं को लुभावने सब्जबाग दिखाकर रिझाने पटाने की कोशिशें शुरू कर दी गई है। वहीं मुर्गा दारू की दावतों की महफिलें भी शुरू की गई नजर आ रही है। वहीं पुलिस प्रशासन शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर असलहे जमा कराने के साथ ही चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करने और वांछित अपराधियों अराजक तत्वों के विरुद्ध भी धरपकड़ अभियान की कार्यवाही में जुट गई है साथ ही अवैध शराब खोरी के विरुद्ध भी विशेष अभियान शुरू हो गया है। जिससे शांतिपूर्ण माहौल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होने के आसार बनते नजर आ रहे हैं।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...