Wednesday , September 22 2021
Breaking News

अचानक हुई मानसूनी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से मिली राहत, फसलों के लिए हुई वरदान

बिधूना/औरैया। पिछले लगभग 1 माह बाद क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत महसूस हुई है वही किसानों की फसलों के लिए यह बारिश वरदान साबित होती नजर आई है। हालांकि जलभराव के साथ फिसलन बढ़ने से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी है।

पिछले लगभग 1 माह से मानसूनी बारिश ना होने के कारण लोगों को जहां भारी गर्मी और उमस के कारण दिक्कतें हो रही थी। वही किसान फसलों की सिंचाई की समस्या को लेकर बेहद परेशान थे तभी रविवार की सुबह से शुरू हुई झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी व उमस से भारी राहत महसूस हुई है। मानसूनी बारिश किसानों की धान बाजरा मक्का ज्वार व सब्जी की फसल के लिए वरदान साबित होती नजर आई है।

बारिश ना होने से पड़े सूखे के कारण किसान पंपिंग सेट व नलकूप चलाकर फसलों की सिंचाई में जुटे हुए थे जिसमें उन्हें भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था तभी यह बारिश उनके लिए काफी फायदेमंद बनकर आई है। हालांकि इस झमाझम बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव होने के साथ फिसलन भी बढ़ गई है।

जिससे कुछ लोगों की मुश्किलें भी बड़ी है किंतु ज्यादातर लोग इस झमाझम बारिश को लेकर बेहद खुश नजर आ रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस बारिश के बाद उनकी अगेती आलू की फसल व सरसों की बुवाई के लिए खेतों की पलेवा नहीं करनी पड़ेगी।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *