Breaking News

एक सप्ताह में पाँचवी बार बढ़ी पेट्रोल की कीमत, आज 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी

देश में पेट्रोल की कीमत में वृद्धि का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 19 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है. देश की सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बीते 6 दिनों में पांच दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की है. इन पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 76 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

इंडियन ऑयल के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़त के बाद 81.19 रुपये, कोलकाता में 82.72 रुपये, मुंबई में 87.87 रुपये और चेन्नई में 84.26 रुपये प्रति लीटर हो गई है. हालांकि चारों महानगरों में डीजल की कीमत में स्थिरता बनी हुई है और वो दिल्ली में 73.56 रुपये, कोलकाता में  77.06 रुपये, मुंबई में 80.11 रुपये और चेन्नई में 78.86 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी लौटी है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 0.33 प्रतिशत की तेजी के साथ 45.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.23 प्रतिशत की तेजी के साथ 42.92 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. भारत में पेट्रोल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय की जाती हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...