Breaking News

Geneva में नीलाम होगा पिंक डायमंड

दुर्लभ रूप से पाए जाने वाले पिंक डायमंड की नीलामी Geneva जेनेवा में होगी। 19 कैरेट के इस डायमंड की कीमत 50 मिलियन डॉलर (लगभग 360 करोड़) रखी गई है। अगर यह डायमंड बिक गया, तो ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा।

Geneva में नीलामी के लिए

जेनेवा Geneva में नीलामी के लिए तैयार यह गुलाबी हीरा ओपेनहाइमर परिवार से संबंधित है, जो दशकों से डी बीयर हीरा खनन कंपनी चलाते थे। मगर, नीलामीकर्ता ने यह बताने से इन्कार कर दिया है कि इस डायमंड का मालिक कौन है। क्रिस्टी आभूषण के अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राहुल ने पिंक डायमंड को दुनिया के सबसे खूबसूरत और दुर्लभ हीरों में से एक बताया है।

इससे पहले पिछले साल हांगकांग में नवंबर में क्रिस्टी आभूषणों की नीलामी में 15 कैरेट का गुलाबी डायमंड 32.5 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था। यह मूल्य प्रति कैरेट 2.176 मिलियन डॉलर के अनुसार है। यह अब तक का विश्व का सबसे मंहगा नीलाम हुआ पिकं डायमंड है।
ज्वैलर्स ली वियन के सीईओ एडी लेवियन ने कहा कि मंगलवार को होने जा रही नीलामी में यह रिकॉड टूट सकता है। पिंक डायमंड को नीलाम करने का आयोजन जिनेवा झील के किनारे पर अल्ट्रा-शानदार फोर सीज़न डेस बर्ग्यूस होटल में किया गया है।

ली वियान ने कहा, ’हाल ही में लोगों में दुर्लभ हीरों को लेकर दिलचस्पी बढ़ी है। अमीर लोग ऐसे हीरों में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। इसलिए मुझे ऐसा लगता है कि इस गुलाबी हीरे की नीलामी अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी, और ये अब तक सबसे महंगा हीरा साबित होगा।’
उन्होंने बताया कि यह हीरा एक शताब्दी पहले दक्षिण अफ्रीका की एक खान में पाया गया था और शायद 1920 को इसे आकार दिया गया था। तब से इस हीरे में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...