Breaking News

पूर्वजों की याद में पौधरोपण

दिल्ली। समाजसेवी व साहित्यकार भुवनेश सिंघल ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान के तहत पौधारोपण किया। उन्होनें खजूरी पुस्ता रोड़ की सड़कों के किनारे अनेक प्रकार के पौधों लगाये। इस दौरान उन्होनें शीशम, अमलताश, पिलखन व अर्जुन आदि के घने व छायादार वृक्षों को लगाया। भुवनेश सिंघल ने ये सभी पौधे श्राद्ध पक्ष होने के चलते अपने पूर्वजों की याद में लगाये।

भुवनेश सिंघल ने कहा कि वो विगत अनेक वर्षों से जागरूकता अभियान के रूप में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए निरंतर पौधारोपण कर रहे हैं ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी को शुद्ध प्राण वायु के लिए संकट से न जूझना पड़े। सिंघल ने यह भी बताया कि वो अक्सर ही सुबह सुबह टहलने निकलते समय अपने पुत्र वैभव के साथ पौधे व कुदाल लेकर निकल जाते हैं और पौधे लगाकर आते हैं।

Loading...

उन्होनें लोगों से आहवान करते हुए कहा कि अभी श्राद्ध पक्ष चल रहा है अतः किसी के भी परिवार में जिस दिन किसी पूर्वज का श्राद्ध हो उस दिन ब्राह्मण को भोजन कराने के बाद उस पूर्वज के नाम से एक पौधा अवश्य लगायें। ऐसा करने से हमारे पूर्वजों की आत्मा को अवश्य ही संतुष्टि मिलेगी और वो तृप्त होकर परिवार को सुखी रहने का आशीर्वाद देंगे और लगाया गया पौधा हमेशा अपने पूर्वजों के प्रति हमारी श्रद्धा को प्रकट करेगा और हमेशा उनकी याद दिलाता रहेगा। इस अवसर पर पौधारोपण करने वालों में उनके पुत्र वैभव सिंघल साथ रहे।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

लोक शक्ति पार्टी ने भोजपुरी सुपरस्टार शाहिद शम्स को बनाया पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव, लोगों में खुशी की लहर

बिहार में होने वाला आगामी विधानसभा चुनाव दिन पर दिन दिलचस्प होता जा रहा है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *