Breaking News

अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी , दोनों देशो के बीच हो सकती है ये बड़ी डील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच रक्षा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित कई अहम क्षेत्रों में सहयोग के ठोस परिणाम सामने आने की उम्मीद है।

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों में अपने संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए यात्रा का उपयोग करने के लिए गहन और व्यापक रुचि है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं।

इस दौरान वह दोनों देशों के साथ पहले से ही मजबूत संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मोदी की अमेरिका यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वह 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में एक प्रस्ताव पारित करके 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, कि इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे। यहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा और वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी उच्च स्तरीय वार्ता के क्रम को जारी रखते हुए उनसे मुलाकात करेंगे।

यात्रा की तैयारी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच औद्योगिक सहयोग प्रगाढ़ करने के लिए नियामक ढांचे को सरल बनाने के रास्तों पर भी चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की वाशिंगटन की राजकीय यात्रा का एक महत्वपूर्ण आयाम भारत और अमेरिका के बीच मजबूत प्रौद्योगिकी गठजोड़ बनाने और आर्थिक संबंधों को बेहतर बनाना है।

 

About News Room lko

Check Also

नहीं थम रही मणिपुर में हिंसा की आग; कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों की जान गई

नारानसेना:  मणिपुर में जारी हिंसा अभी थमती नहीं दिख रही है। लोकसभा चुनाव के एक ...