Breaking News

Pomegranate का छिलका भी फायदेमंद

अनार Pomegranate के स्वास्थ्य लाभ किसी से छिपे नहीं है। यह शरीर में खून बढ़ाने से लेकर आपको लंबे समय तक हेल्दी बनाने में मदद करता है। लेकिन आप बचे हुए अनार के छिलकों का क्या करते हैं? शायद कुछ भी नहीं, आपको शायद पता न हो लेकिन अनार के छिलके भी कई सौंदर्य समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखते हैं। बस आप इसके छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर की मदद से एक दमकती हुई स्किन पाएं−

Pomegranate के पाउडर

अगर आपकी स्किन एकदम डल व बेजान हो गई है और आप उसमें एक नई जान फूंकना चाहते हैं तो अनार के छिलकों के पाउडर के साथ ग्रीन टी का प्रयोग करें। इसके लिए एक टेबलस्पून दही लेकर उसमें अनार Pomegranate के छिलकों का पाउडर मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच ग्रीन टी व शहद मिक्स करें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

बनाएं जवां−जवां

अगर आप बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करना चाहते हैं तो अनार के छिलकों के पाउडर में कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी की मदद से स्किन को वॉश करें। जिन लोगों की स्किन ऑयली है, वह कच्चे दूध के स्थान पर गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं।

त्वचा को करे हाइडेट

अगर अनार के छिलकों के पाउडर के मास्क को चेहरे पर लगाया जाए तो इससे स्किन हाइडेट होती है और इससे स्किन की नमी व कोमलता बरकरार रहती है। यह यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान को कम करती है और आपको समय से ही पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं। अपनी स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप अनार के छिलकों के पाउडर में शहद, ब्राउन शुगर और थोड़ा दूध मिलाकर एक स्क्रब बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बाद चेहरे को वॉश करें।

 

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...