Breaking News

गोली नहीं थाली के माध्यम से शरीर को पोषण दें: पूजा मखीजा

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज होटल हिल्टन गार्डन इन में प्रसिद्ध सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के साथ अपने सदस्यों के लिए हैकिंग हेल्थ पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया। पूजा मखीजा एक सेलिब्रिटी डायटिशियन हैं। वह मधुमेह, थायराइड, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसे चयापचय संबंधी विकारों के लिए समाधान भी प्रदान करती है। खाद्य विज्ञान और पोषण में एमएससी पूजा मखीजा, दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर, रणबीर कपूर, करण जौहर, ट्विंकल खन्ना, तम्मना भाटिया, ईशान खट्टर और सुष्मिता सेन जैसे सितारों की पोषण विशेषज्ञ हैं।

गोली नहीं थाली के माध्यम से शरीर को पोषण दें: पूजा मखीजा

एक सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ होने के अलावा पूजा ईट डिलीट और ईट डिलीट जूनियर की बेस्टसेलिंग लेखिका, एक टेलीविजन स्टार, ऐप नॉरिश जिनी की संस्थापक, एक सफल उद्यमी हैं। उन्होंने पेशेवरों, गृहिणियों, बॉलीवुड सितारों, सीईओ, खेल हस्तियों, मॉडलों और अन्य सहित 25,000 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक सेवा प्रदान की है।

पूजा मधुमेह, पीसीओएस, हृदय रोग, वजन बढ़ना आदि के लिए काम करती है ताकि आप अपने शरीर को गोली के माध्यम से नहीं बल्कि थाली के माध्यम से पोषण दे सकें। पूजा मखीजा बताती हैं कि लोग अक्सर इस बात को लेकर थोड़े चिंतित रहते हैं कि आखिर सेलिब्रिटीज ऐसा क्या खाते हैं जिससे वह इतने फिट और हेल्दी दिखते हैं।

👉आजादी का अमृत महोत्सव: 106 साल जीने वाले स्वतंत्रता सेनानी नाथूराम सूत्रकार

लड़कियों के दिमाग में यह बात भी आती है कि एक्ट्रेसेस अपने फिगर को कैसे मेंटेन कर के रखती हैं। बॉलीवुड सेलिब्रेटी की डाइटिशिन पूजा ने कहा कि यदि आप भी अपने पसंदीदा सेलिब्रेटी जैसा दिखना चाहते हैं तो मेरे डाइट प्लान को जरूर फॉलो करें। पूजा मखीजा ने बताया है कि सेलिब्रेटी बिना खाना खाए अपनी बॉडी नहीं बनाती हैं।

गोली नहीं थाली के माध्यम से शरीर को पोषण दें: पूजा मखीजा

दीपिका पादुकोण इसलिए इतनी खूबसूरत, फिट और हेल्दी दिखती हैं क्योंकि उनका पेट हमेशा भरा हुआ होता है। अगर वह उन्हें 2 घंटे पर खाने को बोलती हैं तो शार्प 2 घंटे पर वह खाना खाती हैं। अगर पूजा उन्हें पूरे महीने चावल खाने नहीं बोलती हैं तो वह पूरे महीने चावल नहीं खाती हैं। यही कारण है कि वह हर तरह से बिल्कुल परफेक्ट हैं। पूजा मखीजा ने बताया कि वह हर किसी को वेजिटेबल जूस पीने की सलाह देती हैं।

👉भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति ‘वेस्ट साइड स्टोरी’

इसे बनाने का तरीका है कि अपने किचन में मौजूद किसी भी तीन सब्जियों को लें और पानी के साथ उसे ब्लेंड कर लें। अब पानी को छान लें। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस जूस में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी स्किन, बाल और पाचन के लिए बेहत फायदेमंद होते हैं।इसके अलावा कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

गोली नहीं थाली के माध्यम से शरीर को पोषण दें: पूजा मखीजा

पूजा मखीजा ने बताया कि पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद एक बेहतरीन डाइट की मदद से अपना वेट मेंटेन किया जा सकता है। पूजा ने बोला कि बिना खाए आप कभी भी वजन कम नहीं कर सकते हैं। यदि आप सही डाइट नहीं फॉलो करेंगे तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा। खासतौर पर प्रेग्नेंसी के बाद एक अच्छे डाइट की खास आवश्यकता होती है ताकि आपको एनर्जी मिल सके।

फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की चेयरपर्सन, स्वाति वर्मा ने कहा कि परिवार की देखभाल करने में महिलाएं अक्सर अपने स्वास्थ्य की चिंताओं को नजरअंदाज कर देती हैं। पूजा मखीजा ने आज हमें सही खाने, अच्छा दिखने और बीमारियों को दूर रखने की कला को सिखाया है। कार्यक्रम की इवेंट चेयर तान्या साहनी थीं व संचालन स्वाति मोहन ने किया। कार्यक्रम में सीनियर वाइस चेयरपर्सन विभा अग्रवाल, वाईस चेयरपर्सन वंदिता अग्रवाल, स्मृति गर्ग, ज्योत्सना हबीबुल्लाह, आरुषि टंडन, सिमू घई, अंजू नारायण,वनीता यादव, श्रुति सांडिल्य, नेहा सिंह और 200 से अधिक फ्लो सदस्य मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...