Breaking News

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना : 91.2 % महिलाओं को मिला लाभ; जनपद मंडल में शीर्ष पर

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फार्म भरने के लिए www.pmmvy_cas.nic.in पर जाकर बेनिफिसरी लॉगिन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फार्म डाउनलोड करने के विकल्पों के साथ अन्य विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे। इन विकल्पों को भरने के बाद अभ्यर्थी का फार्म सीधे उसके प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के पास पहुंच जाएगा। वहाँ से वह फार्म का सत्यापन कराएंगे।

औरैया। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना में, प्रदेश स्तर पर विभिन्न बिंदुओं पर जारी की गई रैंकिंग में औरैया जिला प्रदेश में 7वे स्थान और कानपुर मंडल में पहले स्थान पर है। इस योजना में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ, सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को बधाई दी है।

इस योजना के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पंजीकरण हो सकता है। योजना का लाभ दिलाने में आशा कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, जिले के 7 ब्लाक और सभी शहरी क्षेत्रों में यह योजना संचालित हो रही है।

फरवरी 2022 तक का 37,908 महिलाओं को लाभान्वित करने का था लक्ष्य;  34581 महिलाएँ लाभान्वित 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना में फरवरी 2022 तक का कुल 37,908 महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष 34581 महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। यह लक्ष्य का 91.2 % है। डॉ श्रीवास्तव ने भी उपलब्धि हासिल करने पर यहाँ के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को विशेष बधाई दी है | इस योजना के अन्तर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं को तीन किश्तों में 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता उनके पोषणयुक्त आहार के लिए दिया जाता है।

जानकारी के अभाव में नहीं मिल पाया योजना का लाभ, आशा बहूओं की मदद से किया आवेदन

ब्लॉक अछल्दा की निवासी कीर्ति राज कहती हैं कि आवेदन करते समय जानकारी के अभाव में कुछ जानकारी अपडेट नहीं कर पाए थे। इसलिए योजना का लाभ नहीं मिल पाया। फिर आशा बहू के माध्यम से योजना की जानकारी मिली उसके ही माध्यम से आवेदन किया। समय समय पर बैंकखाते में तीन किश्तों में कुल पांच हजार रुपये आ गया।

ऐसे करें आवेदन-

ACMO और नोडल अधिकारी डॉ. शिशिर पुरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फार्म भरने के लिए www.pmmvy_cas.nic.in पर जाकर वेनिफिसरी लॉगिन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फार्म डाउनलोड करने के विकल्पों के साथ अन्य विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे। इन विकल्पों को भरने के बाद अभ्यर्थी का फार्म सीधे उसके प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के पास पहुंच जाएगा। वहां से वह फार्म का सत्यापन कराएंगे।

दिक्कत होने पर संपर्क करें-

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ आसमां नाज़ ने बताया कि अगर लाभार्थी को ऑनलाइन फार्म भरने में कोई दिक्कत आ रही है, या फिर उसे किसी तरह की सहायता चाहिए तो वह स्टेट हेल्पलाइन नंबर 7998799804 के साथ ही जिला स्तर पर पी0एम0 एम0 वी0 वाई0 सेल में संपर्क कर सकता है।

क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ?

पहली बार गर्भवती होने वाली महिला और प्रसव बाद जच्चा-बच्चा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की थी। पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं को पोषण के लिए 5000 रुपए का लाभ पहली किश्त के रूप में 1000 रुपए, दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपए और तीसरी किश्त में 2000 रुपए दिए जाते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए यह है अनिवार्य

• महिला लाभार्थी का राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना जरूरी
• शादी के बाद आधारकार्ड को अपडेट कराकर पति का नाम दर्ज कराना
• टीकाकरण की पुस्तिका में जांचों का तिथिवार विस्तृत ब्योरा
• आधारकार्ड का बैंकखाते और विभाग की वेबसाइट पर लिंक होना अनिवार्य
• महिला लाभार्थी या पारिवारिक सदस्य का मोबाइल नंबर होना जरूरी
• तीसरे किश्त के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र होना जरूरी

About reporter

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...