Breaking News

सर्जी जुकाम व पाचन क्रिया को ठीक करता है पान का सेवन, यहाँ जानिये इसके फायदे

खाना खाने के बाद पान खाना किसे नहीं पसंद भला? मीठा पान भोजन का लुत्फ व बढ़ा देता है. पान स्वाद ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.से जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, पान के पत्ते में बेमिसाल औषधीय गुण होते हैं. यदि पान का कोरा पत्ता भी खाया जाए तो स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है. इसमें प्रोटीन व विटामिन होते हैं. वहीं पान के साथ कत्था भी खाया जाता है. इसके अपने अलग फायदे हैं.

पान पाचन क्रिया को सरल बनाता है. इसके सेवन से सैलिवरी ग्लैंड सक्रिय होता है जिससे लार निकलती है. यही लार जब भोजन में मिलती है तो खाना सरलता से टुकड़ों में टुटता है व पचता है. जिन लोगों को कब्ज या गैस की समस्या रहती है तो भोजन को बाद पान की पत्ती चबाना प्रारम्भ करें. लाभ होगा. पान के सेवन का दूसरा बड़ा लाभ यह है कि यह मुंह के बैक्टीरिया समाप्त करता है. सादा पान खाया जाए तो मुंह की बदबू दूर होती है. पान के साथ प्रयोग होने वाली चीजें जैसे लौंग, इलायची, कत्था मुंह को फ्रेश रखती हैं. जो लोग नियमित रूप से पान का सेवन करते हैं, उन्हें मसूड़ों का दर्द महसूस नहीं होता.

बहुत कम लोग जानते हैं कि पान का पत्ता सर्दी दूर करने में भी लाभकारी होता है. पान को शहद से साथ खाया जाए तो सर्जी जुकाम में आराम मिलता है. इसमें एनालजेसिक होता है जो सिर दर्द दूर करने में कार्य आता है.

डाक्टर लक्ष्मीदत्त शुक्ला बताते हैं कि पान भूख बढ़ाने का कार्य करता है. डायबिटीज के मरीजों को इससे फायदा होता है. इन मरीजों को मीठा पान खाने के बजाए कोरा पत्ता खाना चाहिए. जिन लोगों को पेशाब में रुकावट है, उनके लिए पान का पत्ता रामबाण उपचार होने कि सम्भावना है. पान की पत्तियों को पीस कर रस निकाल लें व उसमें दूध मिलाकर सेवन करें. लाभ होगा.

कत्था भी है बड़े कार्य का
से जुड़ीं डाक्टर मेधावी अग्रवाल के अनुसार, पान पर लगाया जाने वाला कत्था खैर की पेड़ की लकड़ी से निकलता है. खैर के पेड़ की टहनी, छाल व लकड़ी में औषधीय गुण होते हैं. कत्थे में एंटीफंगल गुण होते हैं. यानी यह फंगल संक्रमण रोकता है. इसके सेवन से स्कीन संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं. जो लोग कत्था लगा पान खाते हैं, उनके दांत बेकार नहीं होते व मसूड़े भी मजबूत बने रहते हैं.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...