Breaking News

दिल्ली से खजुराहो के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की तैयारी , जानिए कब होगा ट्रायल

रेलवे बोर्ड जल्द ही दिल्ली से खजुराहो के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) दौड़ाने की तैयारी कर रहा है। मई माह में इस ट्रेन का ट्रायल किया जा सकता है। ट्रायल दिल्ली से आगरा के बीच के रेल खंड पर किया जाएगा।

👉बीजेपी के लिए ये चार नगर निगम चुनौती, जीत के लिए लगाया जोर, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

वंदे भारत ट्रेन

इस वंदेभारत का संचालन दिल्ली से ग्वालियर, झांसी होते हुए खजुराहो तक किया जाएगा। इस ट्रेन के चलने से ताजनगरी का खजुराहो से सीधे नाता हो जाएगा। यात्रियों को भी लक्जरी ट्रेन मिल सकेगी। क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

आगरा को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि ट्रेन का ट्रायल दिल्ली-आगरा रेल खंड पर मई के पहले या चौथे सप्ताह में होगा। ट्रेन को 150 से 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। दिल्ली खंड पर अब तक वंदे भारत के दो ट्रायल हो चुके हैं। पहला ट्रायल सितंबर 2022 में हुआ था।

बता दें कि देश में अब तक कई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन हो चुका है। ऐसे में देश की तरक्की को एक नई दिशा देने के लिए सरकार ने नए-नए रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चला रही है। इससे लोग ज्यादा दूरी कम समय में तय कर सकेंगे क्योंकि इसकी रफ्तार ज्यादा है। वंदे भारत एक्सप्रेस 150-160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है।

👉पीएम मोदी के ‘मन की बात’ का 100वां एपिसोड आज, बीजेपी कर रही ऐतिहासिक बनाने की तैयारी

इससे पहले दिल्ली-भोपाल के लिए एक वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था। यह वंदे भारत ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से चलकर दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन तक जाएगी। और यहीं से दोबारा रानी कमलापति स्टेशन भोपाल के लिए रवाना होगी। बता दें कि दिल्ली और जयपुर के लिए भी पिछले दिनों एक मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया गया था। यह ट्रेन जयपुर से चलकर दिल्ली पहुंची थी। हालांकि, इसका रूट दिल्ली से चलकर जयपुर होते हुए अलवर के रास्ते अजमेर तक है।

यह ट्रेन दिल्ली से चलकर ग्वालियर होते हुए झांसी जाएगी और फिर खजुराहो तक जाएगी। इस ट्रेन के चल जाने के बाद ताजनगरी आगरा का संबंध सीधे खजुराहो से हो जाएगा जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...