Breaking News

जिले में कोविड संक्रमण से निपटने की तैयारियां परखीं

• जनपद की चिन्हित कोविड़ चिकित्सा इकाईयों में हुई मॉकड्रिल

• जनपद में 260 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित

औरैया। जनपद में कोविड संक्रमण की तैयारी परखने के लिए मंगलवार को चिन्हित कोविड चिकित्सा इकाईयों में मॉक ड्रिल हुई। इस दौरान एलटू चिकित्सालय 100 शैय्या, चिचौली की मातृ एवं शिशु विंग में संयुक्त निदेशक डॉ प्रहलाद सिंह ने निरीक्षण किया तथा ऑक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता की जांच की। इसके साथ ही एलवन कोविड चिकित्सालय दिबियापुर में डॉ राकेश सिंह, कोविड चिकित्सालय बेला में डॉ वीपी शाक्य, कोविड चिकित्सालय अछल्दा में डॉ मनोज कुमार, एवं कोविड चिकित्सालय अयाना में डॉ शिशिरपुरी द्वारा कोविड प्रबंधन की तैयारियों को परखा गया।

कोविड संक्रमण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि यह मॉक ड्रिल कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर हुई। इसमें जनपद की पांच चिकित्सा इकाईयां 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय सहित सीएचसी दिबियापुर, सीएचसी अयाना, सीएचसी अछल्दा और कोविड चिकित्सालय बेला शामिल रहें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त कोविड लक्षण वाले मरीजों की टेस्टिंग की जाए तथा पॉजिटिव पाए गए मरीजों को दवाइया उपलब्ध कराई जाए।

कोविड संक्रमण

उन्होंने बताया कि मॉकड्रिल के दौरान चिकित्सालयों में कोविड प्रबंधन की तैयारियों के सभी विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय भी देखा गया। सीएमओ ने बताया कि जिन चिकित्सालयों में मॉक ड्रिल की गई उन सभी में आक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन युक्त बेड की उपलब्धता देखी गई।

👉‘ऑपरेशनल रेडीनेस’ के तहत चिकित्सालयों में हुई कोविड मॉक ड्रिल

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा की पूरी उपलब्धता है। मॉक ड्रिल में जिन चिकित्सा इकाईयों में कमी पाई गई उन्हें समय रहते हुए पूरा किया जाएगा। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

कोविड संक्रमण

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया की मॉक ड्रिल के दौरान जनपद में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बेड, वार्ड और आक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता की उपलब्धता देखी गई। उन्होंने बताया की जनपद में कोविड मरीजों को भर्ती करने हेतु 260 बेड आरक्षित किए गए हैं। जनपद में चार ऑक्सीजन प्लांट संचालित है तथा पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं कंसंट्रेटर उपलब्ध है। उन्होंने बताया की वर्तमान में तीन कोविड केस सक्रिय है जिसमे से एक केस जेपी चिकित्सालय, नोएडा, दूसरा केस एसएमसी, कन्नौज में भर्ती है और अन्य केस होम आइसोलेशन पर है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

यहां स्नान करने से संतान की होती है प्राप्ति, कुंड पर पड़ती है सूर्य की पहली किरण

वाराणसी। घाटों का शहर कहे जाने वाले बनारस में यूं तो बहुत कुछ है, देखने ...