Breaking News

110 औषधीय गुणों वाली तुलसी औषधियों की जननी- प्रो. डीके अवस्थी 

 लखनऊ। खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज चौक, में देव दीपावली, कार्तिक पूर्णिमा जिसमें तुलसी जी का विशेष महत्व होता है, की पूर्व संध्या पर प्राचार्या अंशु केडिया के निर्देशन में आज एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसके मुख्य वक्ता के रूप में जय नारायण पीजी कॉलेज के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डीके अवस्थी को आमंत्रित किया गया। जिसमें तुलसी का पौधा प्राचार्या के द्वारा भेंट स्वरुप दिया गया उन्होंने तुलसी के महत्व के विभिन्न बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

उन्होंने तुलसी को सभी औषधियों की मां बताया तथा उसके 10 प्रकारों को इंगित करते हुए, श्यामा तुलसी एवं रामा तुलसी के सेवन करने से रक्त में हिमोग्लोविन की मात्रा में सन्तुलन बना रहता है, हार्टअटैक का खतरा कम होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ-साथ एंटीआक्डेंट का कार्य करती है आदि उसकी 110 औषधीय गुणों को बताया। उन्होंने इसके आध्यात्मिक पहलू को बताते हुए कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे के नीचे दीया जलाने की परम्परा को वैज्ञानिक पहलूओं से जोडा़।

इसके साथ ही पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए पर्यावरण के वैज्ञानिक तथा भौगोलिक कारकों का भी उल्लेख किया। इस व्याख्यान के साथ महाविद्यालय की छात्राओं को उनके चौमुखी विकास के लिए प्रेरित करते हुए उन्होंने कल तथा बीता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता। इस वक्तव्य पर इस वक्त जोर देते हुए छात्राओं को उनके भविष्य के प्रति जागरूक भी किया। इस पूरे व्याख्यान में छात्राओं की सक्रियता तथा उत्साह देखने को मिला। इस कार्यक्रम में डॉ ज्योत्शना पांडे, डॉ बीना यादव डॉ प्रियंका, डॉ स्नेहलता, रुचि यादव आदि उपस्थित रही।

About Samar Saleel

Check Also

राज्यपाल द्वारा नैक प्रस्तुतिकरण की समीक्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल द्वारा वीर बहादुर सिंह ...