Breaking News

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज ने विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन कॉलेज की प्राचार्य डॉ धर्म कौर ने किया। उन्होंने कहा कि हम 1.4 अरब लोगों का देश हैं। हमें जनसंख्या को नियंत्रित करने की जरूरत है। विशाल जनसंख्या के कारण अनेक चुनौतियाँ उत्पन्न हुई हैं। विशाल जनसंख्या हमारे सीमित संसाधनों पर बोझ है।

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

डॉ राजीव शुक्ला (प्रोफेसर और वाणिज्य विभाग के प्रमुख) ने जनसंख्या विश्व दिवस के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय जनसंख्या की औसत आयु 24 वर्ष है। 12वीं पंचवर्षीय योजना ने जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने की आवश्यकता को स्वीकार किया।

युवाओं के विकास और उनके कौशल विकास के लिए भारी बजट रखा गया था। भारत सरकार ने युवा विकास के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया है। साथ ही रोजगार पैदा करने के लिए विदेशी पूंजी को आकर्षित करने की जरूरत है। इस तरह हम अपनी बढ़ती हुई जनसंख्या का इष्टतम उपयोग कर सकेंगे।

यदि हम ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह एक जनसांख्यिकीय आपदा होगी। कार्यक्रम में डॉ दीप किशोर, डॉ ब्रजेश श्रीवास्तव,डॉ अमित वर्धन,डॉ आलोक भारद्वाज, डॉ नरेंद्र सिंह, डॉ उषा, ,डॉ सावित्री, मो शहादत हुसैन, डॉ अभिषेक कुमार, डॉ कौटिल्य, डॉ शांतनु, डॉ श्रवण कुमार, डॉ दिनेश मौर्य,डॉ जितेंद्र, डॉ गीतेश गुप्ता, डॉ ऋषभ, डॉ राजकमल गुप्ता जैसे शिक्षकों के साथ बड़ी संख्या में छात्र मौजूद थे।

कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज की एनएसएस इकाई और आजादी का अमृत महोत्सव की समन्वयक डॉ ममता भटनागर ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ध्रुव त्रिपाठी और धन्यवाद ज्ञापन डॉ संजय यादव ने किया।

About reporter

Check Also

28 मज़दूरों और 10 नावों को लेकर नगर निगम ने चलाया गोमती नदी जलकुम्भी सफाई अभियान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...