Breaking News

समारोह में लोक कल्याण का अवसर

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना आपदा में अवसर का विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था। इस विचार के अनुकूल देश में प्रगति संबन्धी अनेक उल्लेखनीय कार्य हुए। कुछ इसी विचार के अनुरूप योगी आदित्यनाथ अनेक समारोहों को प्रदेश के विकास से जोड़ देते है। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ योगी आदित्यनाथ ने किया था। उन्होंने इस समारोह को विकास का अवसर बना दिया था। राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हो रही एक जिला एक उत्पाद इसी अवसर की देन है। इसके साथ ही परम्परा की स्थापना हो गई।

योगी आदित्यनाथ अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखते है। इन अवसरों पर भी वह विकास कार्यों को समाहित करके चलते है। चार वर्ष पूर्ण होने पर पूरे प्रदेश में विकास संबन्धी कार्यों को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई। यह समारोह में अवसर की मिसाल है। योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अवध शिल्पग्राम में सरकार कर चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने निराश्रित महिला पेंशन योजना की लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, स्वयं सहायता समूह, UP ODOP तथा अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने विकास प्रदर्शनी में Uttar Pradesh COVID Care ,Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority ,Uttar Pradesh Metro Rail Corporation , UPODOP, #MissionRojgar, #MissionShakti/पोषाहार, कृषि मण्डी, पीडब्ल्यूडी सेतु निगम, चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का अवलोकन किया।

भाजपा के समारोह

सरकार के अलावा चार वर्ष पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी राज्य में आठ दिन तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगी। आठ दिवसीय आयोजनों के पहले दिन सभी जिलों में पत्रकार वार्ता और विकास कार्यो की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। राज्य मुख्यालय पर प्रेसवार्ता के बाद सभी जिलों में जनकल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिसका उद्घाटन प्रभारी मंत्री, पार्टी पदाधिकारी,बोर्डों, आयोगों,निगमों के अध्यक्ष व सदस्य करेंगे।

उत्तर प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर भी प्रेसवार्ता के माध्यम से योगी सरकार की योजनाओं को प्रचारित किया जाएगा। इसी कड़ी में बीस मार्च को विधानसभा क्षेत्रों में विधायक स्थानीय स्तर पर कराए विकास कार्यों का दस्तावेज प्रस्तुत करेंगे। इक्कीस मार्च को ब्लाकों पर किसान मेला तथा नगर निकायों में आत्मनिर्भर संकल्प के साथ विभिन्न कार्यक्रम होंगे। बाइस को महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम तथा तेईस मार्च को जिला पंचायत वार्डों में युवा सम्मेलन होंगे। चौबीस मार्च को प्रवासी श्रमिक,रेहड़ी,खोमचा, पटरी दुकानदारों के ब्लाक स्तर पर कार्यक्रम तथा पच्चीस व छब्बीस मार्च को प्रत्येक बूथ पर प्रत्येक घर तक संपर्क किया जाएगा।

सुशासन का सन्देश

लोक कल्याणकारी शासन ही सरकार के आकलन की महत्वपूर्ण कसौटी होती है। यह लक्ष्य सुशासन से हासिल होता है। इस आधार पर योगी आदित्यनाथ सरकार की उपलब्धियां उल्लेखनीय है। इन चार वर्षों में सुशासन का माहौल कायम हुआ। इससे विकास को स्वभाविक रुप से गतिशीलता मिली है। सुशासन अपने साथ अनेक सकारात्मक बदलाव को लेकर आता है। इसे उत्तर प्रदेश में देखा जा सकता है। विशेष रूप से गरीबों किसानों के कल्याण हेतु अनेक लोक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसका शत प्रतिशत लाभ जरूरतमन्दों तक पहुंच रहा है। समारोह में कल्याणकारी योजनान्तर्गत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र वितरित किये जा रहे है। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आजीविका मिशन की महिलाओं को प्रोत्साहन राशि किसान क्रेडिट कार्ड योजना शामिल है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...