Breaking News

किसी फिजिकल ऐक्टिविटी से कम नहीं हैं जम्हाई, जिससे शरीर को होते हैं ये फायदे

जम्हाई  लेना बॉडी का एक नैचरल प्रॉसेस है जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता. यही वजह है कि उबासी या जम्हाई पर लोग ज्यादा ध्यान भी नहीं देते. वैसे तो अक्सर इसे आलस या नींद के साथ जोड़ा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि उबासी लेना हमारे शरीर को 5 तरह से लाभ पहुंचाता है. उबासी लेने के दौरान आदमी मुंह खोलकर कूल एयर सांस के साथ अंदर लेता है.

जम्हाई के बारे में गहराई से बात करे तो इसेलेने के दौरान हम गहरी सांस लेते हैं जिससे ऑक्सिजन की मात्रा शरीर में ज्यादा जाती है  इससे बॉडी में जमा हुई कार्बन डाइऑक्साइड को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह लंग्स के साथ ही दिमाग के लिए भी अच्छा होता है.

आमतौर पर उबासी को नींद के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदमी को अलर्ट रहने में मदद करती है. दरअसल, उबासी शारीरिक क्रिया की श्रेणी में आती है  जब तक किसी भी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी होती रहती है तब तक आदमी सो नहीं सकता, जो उसे अपने आसपास की चीजों के प्रति सजग बने रहने में मदद करता है.

इसमें एक बात गौर करने वाली है कि फ्लाइट में अक्सर एयर प्रेशर के कारण कान बंद हो जाते हैं जिससे दर्द होता है, इस स्थिति में अगर उबासी ली जाए तो कान खुल जाते हैं  दर्द से तुरंत राहत मिलती है. दरअसल, उबासी कान में बनने वाले एयर प्रेशर को रिलीज करने लगता है जिससे पर्दे पर दबाव नहीं बनता  दर्द चला जाता है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...