Breaking News

दिसम्बर से बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र में घर-घर पहुंचेगा शुद्ध पानी

लखनऊ। बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र की महिलाओं को अब मीलों दूर से पीने का पानी ढो कर नहीं लाना होगा। प्रदेश के बड़े क्षेत्र को सरकार पेयजल के सबसे बड़े संकट से बहुत जल्‍द निजात दिलाने जा रही है। राज्‍य सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र के हजारों गांवों में घर घर शुद्ध पेय जल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही हर घर नल योजना को तय समय से करीब 6 महीने पहले पूरा कर राज्‍य सरकार बुंदेलखंड और विंध्‍य के लाखों लोगों को नए साल से पहले सबसे बड़ा तोहफा देगी।

जल परियोजनाओं पर दिन रात काम कर रहे जल जीवन मिशन के अधिकारी दो महीने बाद पानी सप्‍लाई का ट्रायल रन कने की तैयारी में हैं। पेयजल के लिए मशक्कत करने वाले पुरुष और महिलाओं को दिसम्बर माह से पहले हर घर नल योजना के तहत पीने का शुद्ध पानी मिलने लगेगा । राज्य सरकार ने इसके लिए झांसी और महोबा समेत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम लगभग 80 फीसदी पूरा कर लिया है। अगले दो महीनों में ट्रायल रन के साथ इनकी शुरुआत करके लाखों की आबादी को इसका लाभ दिया जाने वाला है। प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्‍तव कहते हैं कि हम दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र के हजारों घरों में पेय जल की सप्‍लाई शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए हमारी तैयारियां पूरी हैं। हमारे 50 फीसदी से अधिक प्‍लांटों में निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

  • बुंदेलखंड के साथ विंध्‍य के हजारों गांवों को भी नए साल से पहले सबसे बड़ी सौगात देने जा रही सरकार
  • हर घर नल योजना को तय समय से छह महीने पहले पूरा करने का रिकार्ड बनाने की तैयारी
  • 50 फीसदी से ज्यादा वाटर प्लांट लगभग तैयार, दो महीने बाद शुरू होगा ट्रॉयल रन
  • 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं पर दिन रात हो रहा निर्माण कार्य
  • योजनाओं से अकेले बुंदेलखंड के 1195265 घरों में होगी शुद्ध पानी की आपूर्ति

शुद्ध पानी मिलने से इस इलाके के लोगों को बीमारियों से तो निजात मिलेगी ही साथ ही पानी की उपलब्धता की समस्या भी दूर हो जाएगी। अभी तक यहां के लोग दूर दराज के हैण्डपम्पों से मिलने वाले जल पर ही आश्रित थे। पिछली सरकारों इस इलाके में पानी की समस्या को दूर करने के लिये कोई ठोस योजना नहीं बनाई थी।

बुन्देलखंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इनमें से 43 सतही जल आधारित योजनाएं और 424 भूजल पर आधारित हैं। इन योजनाओं से 3823 राजस्व ग्रामों के कुल 7268705 आबादी के लिये 1195265 क्रियाशील गृहजल संयोजन की व्यवस्था की जाएगी। कुल 1195265 घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति होगी। इन परियोजनाओं से बुंदेलखंड क्षेत्र के 07 जनपदों के 40 तहसील, 68 विकास खंड और 2608 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा।

एक नजर में: बुंदेलखंड पाइप पेजयल परियोजना

  • परियोजनाओं की कुल संख्या 32
  • परियोजनाओं के तहत योजनाओं की संख्या 467
  • इंटेक वेल की संख्या 43
  • डब्ल्यूटीपी की संख्या 42
  • सीडब्ल्यूआर की संख्या 351
  • ओएचटीएस की संख्या 1258
  • 2608 ग्राम पंचायतों को मिलेगा लाभ
  • लाभान्वित होने वाले राजस्व ग्राम 3823
  • कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या 7268705

यूपी में कुल 78 लाख नल जल कनेक्शन देगी सरकार

जल जीवन मिशन’ के तहत उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष 2021-22 में 78 लाख नल जल कनेक्शन देगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में लगभग साढ़े 97 हज़ार गावों में 2.63 करोड़ परिवार रहते हैं, जिनमें से अब तक 31.76 लाख (यानि 12%) के घरों में पीने के पानी का नल कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष में राज्य ने 19.15 लाख नल कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। उत्तर प्रदेश द्वारा इस वित्त वर्ष में 59 लाख, 2022-23 में 85.40 लाख और 2023-24 में 90.01 लाख नल जल कनेक्शन दिए जाने की योजना है। इस वित्त वर्ष में अपने 5 जिलों के प्रत्येक ग्रामीण घर में नल कनेक्शन पहुंचा कर इन जिलों को ‘हर घर जल’ बना देगा तथा 60,000 गावों में जल-आपूर्ति संबंधी कार्य दिसंबर 2021 के अंत तक शुरू हो जाएंगे।

सितंबर तक 10 हज़ार अन्य गांव को हर घर जल बनाने की योजना

15 अगस्त 2019 के दिन ‘जल जीवन मिशन’ की घोषणा के बाद से इन 23 महीनों में उत्तर प्रदेश ने लगभग 26.63 लाख ग्रामीण घरों में नल जल कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा राज्य के लगभग 3,500 गाँव ‘हर घर जल’ घोषित किए गए हैं, यानि इन गावों के हर घर में पीने का शुद्ध जल नल कनेक्शन से मिलने लगा है।

नवम्बर में वाटर सप्लाई को तैयार हो जाएगी झांसी की बुढ़पूरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना

इन्टेक वेल -1
WTP -1
CWR -8
OHTS: -9
RWRM किमी.: -14.10
CWRM किमी.: -108.00
वितरण प्रणाली किमी.: – 647.71
आच्छादित कुल ग्राम पंचायतों की संख्या: -53
आच्छादित कुल राजस्व ग्रामों की संख्या: -62
आच्छादित क्रियाशील नल संयोजन की संख्या (FHTC) – 28504
कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या : – 165472

बुंदेलखंड की पेयजल योजना यहां के लोगों के लिये वरदान साबित होने जा रही है। झांसी जिले के मऊरानीपुर तहसील के बुखारा गांव में पूर्वा ग्राम समूह पेजयल योजना के तहत पहाड़ी डैम से पानी लिया जा रहा है। बुंदेलखंड के 07 जनपदों में डब्ल्यूटीपी से जल का शोधन कर पानी की सप्लाई की जाएगी। सप्लाई में प्रेशर होगा। तेजी से पाइपलाइनों के बिछाने और कनेक्शन देने का काम किया जा रहा है। -बृजेन्द्र कुमार लटोरिया, इंजीनियरिंग कंसलटेंट

राज्य पेजयल स्वच्छता मिशन

बुढ़पूरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना, झांसी के तहत इंटेक वेल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीडब्ल्यूआर और ओवरहैड टैंक जोन वाइज बन रहे हैं। 14 टंकियां बन गई हैं। माताटीला बांध से पानी लिया जाएगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी को शुद्ध किया जाएगा। आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर बांध से आने वाले पानी की गंदगी खत्म की जाएगी। पानी के बैक्टीरिया को खत्म करके पाइप लाइन के माध्यम से यह पानी गांव तक पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। पाइपलाइनों को बिछाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। -पंकज सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट (जल जीवन मिशन, नमामि गंगे, रूरल डेवलपमेंट एण्ड वाटर सप्लाई)

महोबा की लहचूरा काशीपुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना का 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा, अक्टूबर से योजना के ट्रायल रन की तैयारी

इन्टेक वेल – 1
WTP -1
CWR: -10
OHT -32
RWRM किमी.: -3.5
CWRM किमी.: -229
वितरण प्रणाली किमी.: – 364
आच्छादित कुल ग्राम पंचायतों की संख्या: -54
आच्छादित कुल राजस्व ग्रामों की संख्या: -91
आच्छादित क्रियाशील नल संयोजन की संख्या (FHTC) – 23945
कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या : -140056

हर घर नल योजना के तहत काम पूरा होने के कगार पर है। नवम्बर तक योजना को पूरा कर लिया जाएगा। 223 करोड़ की योजना का लाभ 44 हजार घरों को मिलेगा। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना इस समस्या से लोगों को छुटकारा दिलाएगी। अक्टूबर से योजना का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। -कमलेश सिंह तोमर, अधिशासी अभियंता (जल निगम महोबा)

सलईया नाथूपुरा: अर्जुन सागर बांध में इंटैक डैम से मिलेगा 157090 लोगों का पानी

इन्टेक वेल -1
WTP -1
CWR -22
OHT -40
RWRM किमी -5.23
CWRM किमी -302
वितरण प्रणाली किमी – 518
आच्छादित कुल ग्राम पंचायतों की संख्या -56
आच्छादित कुल राजस्व ग्रामों की संख्या -89
आच्छादित क्रियाशील नल संयोजन की संख्या (FHTC) – 26885
कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या -157090

महोबा में हर घर नल हर घर जल योजना 30 साल के लिये बनाई गई है। जिससे यहां के लोगों को शुद्ध पानी मिल सकेगा। इसके लिए अर्जुन सागर बांध पर इंटेक वेल बन रहा है। जिसका काम इस साल नवम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा। डबल शिफ्ट में काम किया जा रहा है। अब तीसरी शिफ्ट में रात में भी काम करने की योजना बनाई जा रही है। -केबी त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता (राज्य पेजयल स्वच्छता मिशन लखनऊ नोडल अधिकारी)

महोबा के 89 गांव के लिये जलदायिनी साबित होगी नाथूपुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना

चरखारी तहसील के गोरखा गांव में डब्ल्यटीपी प्लांट बनाया जा रहा है। 25 एमएलडी के इस प्लांट से अर्जुन सागर बांध से आने वाले पानी को शुद्ध किया जाएगा। आसपास के 56 ग्राम पंचायतों की 89 गांवों को हर घर नल से जल सुविधा से जोड़ा जाएगा। इन 89 गांवों में प्रत्येक परिवार को निशुल्क पानी के कनेक्शन भी दिये जाएंगे। इस योजना में लगभग 825 किमी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। 40 ओएसटी एवं 20 सीडब्ल्यू का निर्माण किया जा रहा है। -कमलेश कुमार बाजपेई (जूनियर इंजीनियर जल निगम, महोबा)

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...