Breaking News

मुमताज़ पीजी कालेज में G20 सम्मेलन 2023 पर क्विज एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

उत्तर प्रदेश शासन के आदेशानुसार 18 वें G-20 सम्मेलन के लोगो, थीम एवं रंग के प्रति जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार हेतु शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होना सुनिश्चित किया गया है। इसी संदर्भ में आज मुमताज पीजी कॉलेज लखनऊ में G-20 सम्मेलन के प्रति जागरूकता से संबंधित इंटरकॉलेजिएट क्विज प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

क्विज प्रतियोगिता में मुमताज कॉलेज, शिया कॉलेज तथा अमीरुद्दौला इस्लामिया कॉलेज की टीमों ने प्रतिभाग लिया। क्विज प्रतियोगिता का संचालन डॉ शाजिया खान सिद्दीकी,डॉ सबा तबस्सुम, डॉ शीबा सिद्दीकी ने किया। इस क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मुमताज कॉलेज ने द्वितीय स्थान शिया कॉलेज ने तथा तृतीय स्थान इस्लामिया कॉलेज ने प्राप्त किया।

इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज द्वारा “एमिनेंट लेक्चर सीरीज क्रम” का आयोजन

भाषण प्रतियोगिता के अन्तर्गत मुमताज कॉलेज, शिया कॉलेज एवं इस्लामिया कॉलेज के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग लिया। भाषण प्रतियोगिता का शीर्षक “वैश्विक पटल पर G-20 थीम वसुधैव कुटुंबकम् की प्रासंगिकता” था। भाषण प्रतियोगिता का संचालन डॉ शीबा सिद्दीक़ी एवं डॉ आमिर हुसैन सिद्दीकी ने किया। वहीं जज की भूमिका में वरिष्ठ पत्रकार शरद जगदीश मिश्र और लखनऊ विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के असोसिएट प्रोफेसर डॉ मोहम्मद तारिक रहे।

“क्या भारत 2027 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है” विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित

इस भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मुमताज कॉलेज की बीएससी प्रथम सेमेस्टर की जैनब जुनैद, द्वितीय स्थान शिया कॉलेज के एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के ताहिर हुसैन ने तथा तृतीय स्थान मुमताज कॉलेज के बीए सेमेस्टर-5 के मोहम्मद अकरम ने प्राप्त किया।

मुमताज कॉलेज के प्राचार्य प्रो नसीम अहमद खान ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि 18वें G-20 शिखर सम्मेलन 2023 की अध्यक्षता हमारा भारत कर रहा है जो कि हमारे देश के लिए गौरव का विषय है। G-20 सम्मेलन 2023 का लोगो व थीम वसुधैव कुटुंबकम् हमारे देश की प्राचीन संस्कृति का द्योतक है जो बताता है कि पूरी पृथ्वी एक ही परिवार है और इस पृथ्वी पर रहने वाले सभी मनुष्य और जीव-जंतु एक ही परिवार का हिस्सा है। अंत में कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...