Breaking News

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जाएगा लखनऊ का बादशाहनगर रेलवे स्टेशन

लखनऊ। रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के नाम से एक नई नीति तैयार की है। इसके अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है।

👉आंबेडकर ने क्यों कहा था “आरक्षण बैसाखी नहीं सहारा है”

इस विकास योजना के अन्तर्गत स्टेशनों को शहर के मुख्य स्थान के रूप में विकसित किए जाने की परिकल्पना है। रेल यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने हेतु हितधारकों की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है।

अमृत भारत स्टेशन योजना

इसी परिप्रेक्ष्य में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लखनऊ-गोरखपुर प्रखण्ड पर स्थित बादशाहनगर स्टेशन (Badshahnagar Station) को अमृत भारत के अर्न्तगत लगभग साढे अट्ठारह करोड़ की लागत से नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जायेगा, जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है तथा इसी लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा।

👉पूर्वोत्तर रेलवे के नकहा जंगल स्टेशन पर किया गया यात्री सुविधाओं का विस्तार एवं विकास

इस कार्य योजना के अन्तर्गत बादशाहनगर स्टेशन के मुख्य प्रवेशद्वार के सरकुलेटिंग एरिया के विकास तथा स्थानीय कला एवं संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण, प्लेटफार्म सरफेस का अपग्रेडेशन, ’स्टेशन फसाड’ तथा स्टेशन परिसर में उन्नत लाईटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियॉ, यात्री उदघोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से संबंधित सुविधाओं से संबंधित ग्लोसाइन बोर्ड (साइनएज), एल.ई.डी. स्टेशन नाम पट्टिकाओं, 12 मीटर चौड़ा पैदल उपरिगामी पुल (एफ.ओ.बी.) तथा स्टेशन पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय व शौचालयों का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य सम्पन्न किए जायेगें।

अमृत भारत स्टेशन योजना

इन सभी कार्याे का टेण्डर ओपेन किया जा चुका है। लखनऊ-गोरखपुर रेलखण्ड पर स्थित बादशाह नगर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 6500 यात्रियों का आवागमन होता है। बादशाह नगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन हेतु 22 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा प्राप्त है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...