रायबरेली: जिले की महिला प्रधान ने ग्राम के विकास को लेकर मुख्यमंत्री से की मुलाकात

रायबरेली। शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बेहटा कला गांव की प्रधान शशि सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रधान की ओर से दिए गए राजकीय इंटर कॉलेज की स्थापना के प्रस्ताव पर जिला अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत कराने व अस्थाई चिकित्सक तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

बीते सोमवार को ग्राम प्रधान शशि सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर सीएम से मुलाकात की। प्रधान श्रीमती सिंह ने सीएम को अवगत कराया कि 1885 अट्ठारह सौ पचासी में स्थापित गांव में मिडिल स्कूल के बाद कोई शिक्षा की व्यवस्था नहीं हो पाई है। लालगंज सरेनी के मध्य स्थित उक्त गांव के 20 किलोमीटर परिधि में कोई राजकीय इंटर कॉलेज नहीं है।

इससे युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने में काफी दिक्कतें होती है अगर राजकीय इंटर कॉलेज की स्थापना हो जाए युवाओं को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। जिससे उनका का भविष्य उज्जवल होगा। स्कूल के लिए गांव में पर्याप्त जमीन उपलब्ध है। प्रधान ने जमीन का प्रस्ताव वखेतौनी भी सीएम को दी है। इसके साथ ही गांव में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जो आजादी के पूर्व का बना है उसको ऊंचीकृत कराने के साथ ही भवन की मरम्मत कराने की मांग रखी।

इसके साथ ही अस्पताल में अस्थाई रूप से चिकित्सक की तैनाती कराने की मांग की है। युवाओं के लिए व्यायाम शाला व स्टेडियम बनवाने की मांग की। ग्राम पंचायत के मजरे पूरे नोखे राय के पुरवा को जाने वाले मार्ग पर पडने वाले नाले पर पुल बनवाने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने प्रधान की ओर से दिए गए प्रस्तावों पर जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी है। वहीं अस्पताल की मरम्मत कराने व अस्थाई चिकित्सक की तैनाती कराने के निर्देश दिए हैं। प्रधान द्वारा निशुल्क ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के लिए शाबाशी दी साथ ही गांव के अन्य विकास कार्यों के लिए व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में शिव गोपाल सिंह, पवन कुमार सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रामू, अखिलेश प्रताप सिंह शामिल रहे।

क्या कहती हैं ग्राम प्रधान

विगत 5 वर्षों में शासन द्वारा विकास कार्यों के लिए उपलब्ध कराई गई धनराशि में से 1515581.00 से 1500 मीटर खड़ंजा 1176716.00 से 1000 मीटर नाली 3587595.00 से 1000 मीटर इंटरलॉकिंग का निर्माण कार्य कराया गया है । लगातार गिरते भूजल स्तर के कारण पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए 2544659.00 की धनराशि से 950 इंडिया मार्का हैंडपंपों की मरम्मत का कार्य व 35 हैंडपंपों के रिबोर का कार्य कराया गया है इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत में स्वच्छता के लिए कूड़ेदान की व्यवस्था व शौचालय का निर्माण कार्य भी करवाया गया है आप के दिशा निर्देशों के क्रम में 4000 पौधे लगाते हुए वृक्षारोपण की महत्ता के बारे में ग्राम वासियों को जागरूक किया गया है ।

काश ! ऐसी हो हर प्रधान की सोच तो बदल जाए गांव की दशा

जिले के लालगंज ब्लाक की प्रधान की सोच जिस तरह की है यदि हर जिले में कुछ ही प्रधान इससे सबक लें तो देश बदलने में अधिक समय नही लगेगा। जल्द यह देश विश्व पटल पर सबसे उंचा स्थान बना सकता है। अपने गांव की जिम्मेदारी निभाने में इस महिला प्रधान रातों दिन एक कर दिये, यहां तक की जब शासन की निधि भी इसके लिये ऊंट के मुंह का जीरा साबित हुयी। विकास के जुनून ने इस प्रधान को शांत नही बैठने दिया और कुछ लोगों के सहयोग से यह प्रधान प्रदेश के मुखिया की चौखट तक पहुँच गई। खैर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्य नाथ ने इस महिला प्रधान की बातो को गौर से सुना और जल्द ही उसके दिये प्रस्तावों को अमली जामा पहनाने का अश्वासन दिया। महिला प्रधान को भी भरोसा है बेहटा कला गांव में हर सम्भव व्यवस्था हो सकेगी।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

मृतक छात्र के घर पहुंचा कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल, कहा-अब कहा हैं बाबा का बुलडोजर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कांग्रेस का आरोप – आरोपी शिक्षक पर क्यों ...