Breaking News

Rajasthan Police Recruitment: पुलिस भर्ती के लिए 8वीं, 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं। ये भर्तियां राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल जीडी (जनरल ड्यूटी) और कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर निकली गई हैं। इन भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जनवरी 2020है।आवेदन पत्र ऑनलाइन राजकॉम इन्फो सर्विसेज लि. (RISL) द्वारा संचालित समस्त ई-मित्र कियोस्क, जनसुविधा केंद्र सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) और विभाग की वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर भरे जा सकते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल के लिए भर्ती परीक्षा अगले साल फरवरी या मार्च माह में होगी। इन रिक्तियों में 79 पद खेल कोटे से भी भरे जाएंगे।

भर्तियां-

  • कांस्टेबल जीडी में जनरल क्षेत्र की 3050 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 1591 वैकेंसी है।
  • कांस्टेबल ड्राइवर में जनरल क्षेत्र की 347 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 12 वैकेंसी है।

शैक्षणिक योग्यता-

  • कांस्टेबल जीडी- 10वीं पास
  • आरएससी/एमबीसी बटालियन के लिए- 8वीं पास

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा-
लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

सैलरी-
दो साल तक ट्रेनी के दौरान 14600 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे।

परीक्षा शुल्क-

  • सामान्य/आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग- 400 रुपये
  • एससी, एसटी, सहसिया (केवल राजस्थान के मूल निवासी)- 350 रुपये
  • सामान्य, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग के ऐसे आवेदक जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम है – 350 रुपये

आवेदन-

  • उम्मीदवार को पहले SSO ID बनाना होगा। अगर पहले से हो तो अच्छी बात है। अगर नहीं है तो sso.rajasthan.gov.in पर SSO ID बना सकते हैं।
  • recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...