Breaking News

Health Care: सिर्फ संतरा ही नहीं इसके बीज के भी है अनेकों फायदें, जानें कैसे…

आपने आज तक त्वचा की खूबसूरती और सेहत बनाएं रखने के लिए लोगों को संतरा खाते देखा और सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ संतरा ही नहीं इसके बीज भी कई लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। सुनकर हैरान हो रही होगी कि भला बीज क्या काम आएंगे। तो आपको बता दें, संतरे के बीज आपकी खूबसूरती निखारने से लेकर आपकी सेहत से जुड़ी कई सम्साएं भी हल कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे-

हेयर केयर-
अगर आप अपने रूखे बेजान बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश अब पूरी हो चुकी है। जी हां संतरे के बीज से निकले वाले ऑयल को बालों के उत्पादों के लिए एक अच्छा कंडीशनर माना जाता है। संतरे के बीज में पाया जाने वाला विटामिन सी और बायो-फ्लेवनॉयड आपकी स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को तेज करता है, जिसके कारण बाल हेल्दी और मजबूत होते हैं। इसके अलावा संतरे के बीज में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बालों की ग्रोथ और जड़ों को मजबूत बनाने का भी काम करता है।

ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में मदद-
संतरे के बीज ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन करने का काम भी करते हैं। विटामिन बी6 से रिच होते हैं। मैग्नीशियम कंटेंट होने के चलते यह ब्लड प्रेशर के लेवल को मैनेज करते हैं।

घर से दुर्गंध मिटाने में भी असरदार-
अगर किसी वजह से आपके घर में बदबू आ रही है तो तुरंत उससे छुटकारा पाने के लिए संतरे के बीज से बने एसेंशियल ऑयल को एक बाल्टी में भी डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका घर मनमोहक खुशबू से महक उठेगा।

एसेंशियल ऑयल की तरह करें इस्तेमाल-
संतरे के बीजों से निकलने वाला एसेंशियल ऑयल पानी, केक और कई तरह के फूड को फ्लेवर देने का काम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट संतरे के बीज-
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते यह इम्यु्निटी को इम्प्रूव करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...