Breaking News

गंभीर खतरे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से राजनाथ सिंह ने तत्काल हस्तक्षेप का किया आह्वान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय और सीमा पार आतंकवाद को सबसे गंभीर खतरा बताया। उन्होंने कहा कि इन खतरों का सामना पूरी दुनिया कर रही है। राजनाथ सिंह ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल हस्तक्षेप का आह्वान किया। बता दें कि #राजनाथ सिंह ने 9वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में ये बातें कही।

आसियान मंत्रियों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सबसे बड़ा खतरा अंतराष्ट्रीय और सीमा पार वाला आतंकवाद है और इसमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तत्काल हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अब उदासीनता प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है, क्योंकि आतंकवाद ने विश्व स्तर पर कई देशों को नुकसान पहुंचाया है।

राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि कैसे आतंकवादी समूहों ने मनी ट्रांसफर और आतंकियों की भर्ती के लिए नई टेक्नोलॉजी का यूज किया है, इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध इस ओर इशारा भी करता है। राजनाथ सिंह ने जब आतंकवाद एक बड़ा खतरा बना हुआ है, ऐसे में कोरोना महामारी से होने वाली परेशानियों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवाद और कोरोना के बीच ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों ने भी दुनिया का ध्यान खींचा है। समुद्री मुद्दों पर चीन की बढ़ती हठधर्मिता के बीच रक्षा मंत्री ने कहा, “भारत सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान, बातचीत के माध्यम से विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों के पालन के आधार पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी आदेश की मांग करता है।”

राजनाथ सिंह ने कहा कि आसियान के रक्षा मंत्री उस समय बैठक कर रहे हैं जब दुनिया विघटनकारी राजनीति से बढ़ते संघर्ष को देख रही है। उन्होंने कहा, “आसियान के केंद्र में एक शांतिपूर्ण हिंद-प्रशांत दुनिया की सुरक्षा और समृद्धि के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।”

उन्होने कहा कि आसियान के 10 देशों और 8 प्रमुख प्लस देशों की भागीदारी के साथ, एडीएमएम प्लस न केवल क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए बल्कि विश्व शांति के लिए एक चालक के रूप में खुद को स्थापित कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

केंद्र ने कोर्ट में पूर्व पीएम राव और मनमोहन सिंह की तारीफ की, कहा- लाइसेंस राज से मुक्ति दिलाई

केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में पूर्व पीएम नरसिम्हा राव और उनके तत्कालीन ...