Breaking News

रखेंगे ख्याल तो धोखा नहीं देगी आपकी कार

जिस तरह से आप हर मौसम में अपने शरीर का ध्यान रखते हैं ठीक उसी तरह सर हर मौसम में आपको अपनी कार का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए खास करके सर्दियों के मौसम में,हर मौके पर आपको अपनी मंजिल पर पहुँचाने वाली आपकी रामप्यारी अगर बिगड़ गयी तो फिर सोचिए आपको मंजिल तक कौन पहुंचाएगा? अगर अपर अपनी कर की फ़िक्र करते हैं तो आपको कार की जरूरत की चीजों का विशेष ख्याल रखना होगा.आइए जानते है कि ऐसा क्या करें कि आपकी कार हमेशा नई जैसी बानी रहे.

बैटरी:
सर्दियों में बैटरी परफारमेंस कम हो जा त है,क्योकि इस मौसम में इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है जिसके चलते बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता है.ऐसे में आपको समय-समय पर अपनी बैटरी को चेक करते रहना चाहिए.

लाइट:
इस मौसम में धुंध के चलते लो विजिबिलिटी होती है.इससे बचने के लिए आप फॉग लाइट या कार की हेडलाइट पर पीली पन्नी का इस्तेमाल कर कार की लाइट को अधिक प्रभावशाली बना सकते है. बेहतर होगा कि आप अधिक धुंध होने पर यात्रा करने से बचें.

बैटरी:
सर्दी के मौसम में बैटरी परफारमेंस थोड़ा कम होता है। जब कि गर्मी में यह काफी अच्‍छा होता है। ऐसे में सर्दियों में आप समय-समय पर बैटरी को चेक करते रहें। आपके बैटरी पर ध्‍यान न देने की वजह से आपको मुसीबत में डाल सकता है।

कूलैंट:
यह कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो कार के इंजन को अधिक गरम होने से बचत है.गर्मी में यह कार को ठंडा तो सर्दी में इंजन को गरम रखने में सहायक होता है. समय समय पर कूलैंट जी जाँच करते रहने से आपके इंजन को जल्द खराब होने से बचाया जा सकता है. यदि आपकी कार का इंजन ज्यादा गरम नही होगा तो इंजन की गैसकिट ख़राब होने से भी बचा जा सकता है.

ईंधन:
किसी भी सफर पर निकलने से पहले बेहद जरुरी होता है कि आप अपनी गाड़ी की टंकी को फुल करवा लें.टंकी फुल रहने पर पेट्रोल में गर्मी बराबर बनी रहती है और इस वजह से आपकी कार भी झटके लेकर बार बार बंद होने से बच जाती है.

टायर:
आपकी कार को सरपट दौड़ने के लिए मजबूत पहियो की भी जरुरत होती है अगर पहिये कमजोर या घिसे होंगे तो सर्दियों के मौसम में कोहरे के चलते सड़कों पर आई नमी की वजह से टायरों के फिसलने का खतरा सबसे अधिक बढ़ जाता है और इसकी वजह से दुर्घटना भी हो सकती है.

सर्विसिंग:
इस मौसम में कार की सर्विसिंग का भी विशेष ख्याल रखना चाइये.yadi गाड़ी में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो तुरंत मैकेनिक के पास कार को ले जाकर दिखा लें. कहीं ऐसा ना हो जाये कि आपकी छोटी सी लापरवाही अस्प्को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा दे.

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

देश में अब तक लगी 12.69 करोड़ वैक्सीन की डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार शाम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *