Breaking News

रामानंद सागर की पोती बहू वैशाली सागर ने बनाया नया रिकॉर्ड

स्वर्गीय रामानंद सागर की पोती बहू (ग्रैंड डॉटर इन लॉ) वैशाली सागर और फैशन डिजाइनर निशा सागर की बहू वैशाली सागर ने हाल ही में मुंबई में भारतीय लोक नृत्य में विशारद परीक्षा आयोजित की थी जिसमें यूएसए, यूके, बेल्जियम, दुबई, गुड़गांव, चेन्नई, बंगलौर और सूरत जैसे विभिन्न देशों और शहरों के साठ छात्रों ने भाग लिया था । वैशाली ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लास के जरिए उन्हें ट्रेनिंग दी थी। अब ये सभी निजी तौर पर प्रशिक्षण लेने और विशारद परीक्षा देने के लिए मुंबई आ गए थे।

इस विशारद परीक्षा के बारे में बात करते हुए वैशाली सागर ने कहा, “जब विश्व कोविड की चपेट में आया था तब हमने यह फोक डांस डिप्लोमा कोर्स ऑनलाइन शुरू किया, जो पूरी दुनिया में सिर्फ 12 मिनट में बिक गया था । हमारा 6 महीने का कोर्स ऑनलाइन था लेकिन पिछले 10 दिनों से सभी देशों के हमारे विध्यार्थी अपनी विशारद की परीक्षा के लिए मुंबई में अभ्यास कर रहे थे।”

भारत भाषा बहुल राष्ट्र, इसको संरक्षित करने का प्रयास किया जाना चाहिए- प्रो सूर्य प्रकाश दीक्षित

वह कहती हैं, “परीक्षा के लिए, हमने राजस्थान के तेराताली और कालबेलिया नृत्य और मिजोरम के चेराव (बाम्बू डांस) जैसे विभिन्न नृत्यों का चयन किया है ये सभी डांस फॉर्म्स बहुत चुनौतीपूर्ण हैं ”।

सागर जैसे प्रतिष्ठित परिवार से होने के नाते वैशाली सागर के लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इस पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “इतने सांस्कृतिक परिवार से संबंधित होना मेरे लिए एक सौभाग्य पूर्ण बात है और मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं अपनी भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाती रहूं और इसे रामानंद सागर के ग्रैंड डॉटर इन लॉ के रूप में प्रस्तुत कर रही हूं।” आज के नृत्य के चलन को देखते हुए, मुझे लगता है कि यह आवश्यक है की हमें अपनी जड़ों की ओर वापस जाना चाहिए और सीखना चाहिए कि हमें कैसे जीना चाहिए, हमारी संस्कृति क्या है, हमारा देश कितना सुंदर है और इसकी अलग-अलग शैलियों को सीखना और बढ़ावा देना है।”

8 जनवरी 2023 को, फोक डांस डिप्लोमा के विध्यार्थी एनसीपीए में प्रदर्शन करेगा और वैशाली भी 3 मार्च 2023 को 14 से 18 वर्ष की लड़कियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए इटली जाएगी।

वैशाली लोक नृत्य और बॉलीवुड डांस के लिए एक बहुत ही कुशल टीचर हैं और दुनिया भर में उन्होंने अपने नृत्य प्रदर्शन के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं। उन्होंने इटली, ऑस्ट्रिया, तुर्की , ग्रीस, जर्मनी, बुल्गारिया, चेक रिपब्लिक, दक्षिण कोरिया, पोलैंड और बेल्जियम में स्थित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय लोक-नृत्य उत्सवों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

JTF की बैठक का दूसरा संस्करण: ANI और Aceh के बीच कनेक्टिविटी होगी और विकसित

वैशाली सागर ने भारतीय लोक नृत्य में मास्टर्स किया है और दक्षिण कोरिया में स्थित FIDAF (अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव संघ) में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह एक निपुण स्व-निर्मित महिला, जिसने 2019 में वर्ल्ड, बायुकसेकमेस, तुर्की में ‘बिगगेस्ट एंड द बेस्ट’ लोक-नृत्य प्रतियोगिता में जूरी अवॉर्ड जीता था, इसके अलावा और भी बहुत से अवार्ड्स पर वह अपना नाम लिखवा चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

‘नायक’ में अनिल कपूर के किरदार पर सीएम एकनाथ शिंदे ने दी प्रतिक्रिया, बोले- फिल्म हकीकत से अलग होती है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल ही में, एक पॉडकास्ट पर अभिनेता और टीवी ...