Breaking News

JTF की बैठक का दूसरा संस्करण: ANI और Aceh के बीच कनेक्टिविटी होगी और विकसित

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और इंडोनेशिया के आचेह प्रांत के बीच कनेक्टिविटी के विकास पर संयुक्त कार्य बल (जेटीएफ) की बैठक का दूसरा संस्करण 19 दिसंबर को पोर्ट ब्लेयर में आयोजित किया गया। बैठक के दौरान, भारत और इंडोनेशिया के प्रतिनिधिमंडलों ने 2019 में पहली जेटीएफ बैठक के बाद से एएनआई और आचेह के बीच कनेक्टिविटी विकसित करने में हुई प्रगति और चुनौतियों का जायजा लिया। दोनों पक्षों ने व्यापार, पर्यटन और लोगों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि व्यापार और निवेश में सुधार के लिए, जेटीएफ ने व्यापार मंडलों और दोनों पक्षों के संभावित निवेशकों के बीच बातचीत के अवसरों को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

गूगल का सबसे बड़ा इवेंट “गूगल फॉर इंडिया”, भारत आए सुंदर पिचाई

महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के पुनर्जीवित होने के साथ दोनों पक्ष सेल पर्यटन, क्रूज जहाज यात्राओं और टूर ऑपरेटरों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करने पर सहमत हुए। भारत और इंडोनेशिया ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आचेह के बीच अकादमिक सहयोग और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

कोहरा घना होने से लगातार दूसरे दिन औरैया में हुई मार्ग दुर्घटना, फफूंद रोड पर रेलिंग तोड़कर कार पुल पर लटकी

एएनआई और आचेह के बीच कनेक्टिविटी का विकास इंडो-पैसिफिक में समुद्री सहयोग के साझा विजन का एक प्रमुख तत्व है, जिस पर मई 2018 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति महामहिम जोको विडोडो ने सहमति व्यक्त की थी। जेटीएफ का तीसरा संस्करण आचेह में 2023 में होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

मां सफाईकर्मी तो पिता चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, नौवीं बार में पास की UPSC सिविल सेवा परीक्षा

मुंबई : सफाई कर्मचारी के रूप में काम करने वाली मां के बेटे ने यूपीएससी- ...