Breaking News

राशन कार्ड धारक को ‘ग्रेन एटीएम’ से सेकेंडों में मिल रहा अनाज

राजधानी लखनऊ में राशन लेने के लिए लंबी कतार में लगना अब बीते दिनों की बात हो गई है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण जानकीपुरम इलाके में देखने को मिल रहा है। यहां उचित मूल्य की दुकान पर स्थापित अनाज एटीएम/ग्रेन एटीएम (Grain ATM) से गेहूं और चावल मिलने में मात्र 30 सेकेंड का समय लगता है।

बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

Grain ATM से दुकानदार और कार्डधारक के समय की बचत भी होती है। राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम में बीती 15 मार्च को अनाज एटीएम स्थापित किया गया था, जिससे अब तक लगभग 150 राशन कार्ड धारकों को अनाज (चावल और गेहूं) वितरित किया जा चूका है।

ग्रेन एटीएम

कोटेदार पंकज गिरी ने जानकारी देते हुए बताया कि ”सरकार ने यह एटीएम प्रदान किया। इससे पहले कार्ड धारक को अनाज देने में लगभग 5 मिनट का समय लगता था, लेकिन अब 30 सेकंड में कार्ड धारक को राशन उपलब्ध हो जा रहा है। इसके माध्यम से अब तक 100-150 राशन कार्ड धारकों को अनाज वितरित किया जा चुका है।” पंकज गिरी की माने तो इस एटीएम जरिए वितरित किए जा रहे खाद्यान्नों में कम तौल की कोई गुंजाइश नहीं है।

प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने बताया कि ‘फिलहाल देश में ऐसे सात अनाज एटीएम काम कर रहे हैं और इनमें से तीन उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में स्थापित किए गए हैं।’

नेटवर्क के बिना विकसित भारत की कल्पना संभव नहीं!

उन्होंने बताया, राशन कार्ड धारक को उचित मूल्य की दुकान पर ईपीओएस मशीन पर अपना अंगूठा लगाने के बाद तीन किलो चावल और दो किलोग्राम गेहूं मिलेगा। यह मशीन निश्चित रूप से पहले से प्रचलित घटतौली (कम तौल) पर अंकुश लगाएगी और इससे पारदर्शिता आएगी।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...