Breaking News

आरबीआई गवर्नर ने किया रेपो रेट में कटौती का ऐलान, सस्ते होंगे लोन

रिजर्व बैंक ऑफ  इंडिया के गवर्नर शक्तिदांस दास ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने अपनी तीन दिन की बैठक में रेपो रेट में कटौती का निर्णय लिया है. ये कटौती 0.40 प्रतिशत की होगी और इस तरह रेपो रेट घटकर 4 प्रतिशत पर आ गया है जो कि पहले 4.4 प्रतिशत था.

गौरतलब है कि विगत 17 अप्रैल को कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई राहत का ऐलान किया था. रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई. अब रिवर्स रेपो रेट 4 प्रतिशत से घटकर 3.75 प्रतिशत हो गया है.

गत 17 अप्रैल को कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर आरबीआई ने कई राहत का ऐलान किया था. रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई. अब रिवर्स रेपो रेट 4 प्रतिशत से घटकर 3.75 प्रतिशत हो गया है.

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि ग्लोबल इकोनॉमी मंदी के दौर से गुजर रही है. देश में टॉप 6 राज्य कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है. इनका देश की अथज़्व्यवस्था में 60 फीसदी हिस्सा है. इन राज्यों के ज्यादातर इलाके रेड या फिर ऑरेंज जोन में आते है. निजी क्षेत्र के कंजम्प्शन में सबसे ज्यादा गिरावट आई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...