Breaking News

फ्लिपकार्ट और अमेजन में बंपर भर्ती, ई कॉमर्स कंपनियां देंगी 3 लाख लोगों को जॉब

ई-कॉमर्स कंपनियां इस फेस्टिवल सीजन में अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए बंपर भर्तियां करने जा रही है. फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कई ई-कॉमर्स कंपनियां देश में करीब 3 लाख लोगों को नौकरियां देगी. फेस्टिव सीजन को देखते हुए ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स द्वारा ज्यादातर नियुक्तियां अस्थायी तौर पर करेंगी. इतना ही नहीं, ई-कॉमर्स कंपनियों का माल लोगों तक पहुंचाने वाली लॉजिस्टिक्स कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस ने 30,000 नई नौकरियों की घोषणा भी की है. इन कंपनियों में नियुक्तियां अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होने की उम्मीद है.

RedSeer का कहना है कि अस्थायी वर्कर्स में से लगभग 20 फीसदी को फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भी नहीं निकाला जाएगा. हाल के दिनों में लोगों में ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ा है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में एक लाख लोगों की भर्ती करेगी. नए कर्मचारी सामान पैक करने, उसे भेजने या ऑर्डर छांटने के काम में मदद करेंगे. ये नियुक्तियां पार्ट टाइम और फुल टाइम बेसिस पर की जाएगी.

Loading...

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानित 3 लाख नौकरियों में से 70 फीसदी को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा दिए जाने की संभावना है, जबकि बाकी की नौकरियों की पेशकश Ecom Express आदि जैसी लॉजिस्टिक्स कंपनियों द्वारा की जाएगी. इन नौकरियों में से 60 फीसदी रोल लॉजिस्टिक्स फंक्शंस में रहने का अनुमान है. बाकी में से 20 फीसदी रोल वेयरहा​उसिंग में और 20 फीसदी कस्टमर सर्विस फंक्शंस में रह सकते हैं.

महीने की शुरुआत में फ्लिपकार्ट ने कहा था कि वह इस फेस्टिवल सीजन में 70,000 लोगों को डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से नौकरियां पाने में मदद करेगा. फ्लिपकार्ट में सीधी नौकरियां सप्लाई चेन विभाग  में दी जाएंगी. इसके तहत कंपनी डिलिवरी एक्जक्यूटिव, पिकर्स, पैकर्स और शॉटर्स की भर्ती करेगी. इसके अलावा कंपनी अपरोक्ष तौर पर फ्लिपकार्ट के सेलर पार्टनर लोकेशन और किराना दुकानों पर लोगों को नौकरियां देगी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस साल सस्ता नहीं होगा प्याज, मंडी में दाम 7300 रुपये क्विंटल हुआ

नवरात्रि के बावजूद प्याज का रेट लगातार बढ़ रहा है. हालात ये है कि देश के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *