Breaking News

भाषा विश्विद्यालय में काउन्सलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारम्भ

लखनऊ। देशभर की लगभग सभी यूनिवर्सिटीज में cuet एंट्रेंस के आधार पर दाखिले प्रारम्भ होने जा रहे हैं। इसी के तहत भाषा विश्विद्यालय काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारंभ करने जा रहा है। विश्विद्यालय में प्रवेश हेतु सभी अभ्यर्थी काउंसिल हेतु http://kmclu.ac.in per अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। वे सभी अभ्यर्थी जो कॉमर्स संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय, कला एवं मानविकी संकाय एवं विज्ञान संकाय के विषयों में रुचि रखते हैं विश्विद्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

👉इण्टरनेशनल इन्टरफेथ कान्फ्रेन्स : देश-विदेश से पधारे विचारकों का मत “धर्म हमें एकता व शान्ति से रहने की प्रेरणा देता है”

विश्विद्यालय में प्रवेश समन्वयक प्रो सैयद हैदर अली द्वारा बताया गया कि विश्विद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर जा कर पंजीकरण कराया जा सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वह अभ्यर्थी जो किन्हीं कारणों वश cuet में सम्मलित नहीं हो पाए थे वह भी रिक्त सीटों पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए एडमिशन पोर्टल पर संपर्क किया जा सकता है। जिन अभ्यर्थियों ने अब तक एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे भाषा विश्वविद्यालय (KMCLU) की ऑफिशियल वेबसाइट kmclu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भाषा विश्विद्यालय में काउन्सलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारम्भ

सत्र 2023-2024 में प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। जिसके अंतर्गत फेस 1 के लिए भाषा विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई को किया जा रहा है।विश्वविद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रो सैय्यद हैदर अली ने बताया कि 18 जुलाई को सभी प्रोफेशनल कोर्सेज जिसमे बीटेक, एमटेक, एमबीए और एमसीए है में प्रवेश विवि परीक्षा के माध्यम से कराया जा रहा है। जिसके लिए प्रो संजीव त्रिवेदी को विवि परिसर का केंद्र अध्यक्ष बनाया गया है।

👉वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का लोकार्पण किया

प्रो त्रिवेदी ने बताया कि परीक्षा दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। परीक्षा का स्वरूप बहुविकल्पीय रहेगा। अभ्यर्थियों से आग्रह है कि प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय से एडमिट कार्ड प्राप्त कर लें बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन पत्र की एक छायाप्रति अवश्य साथ लाएं।

प्रो अली ने कहा कि विश्वविद्यालयय में cuet के माध्यम से आवेदन करने वालों की संख्या एक लाख से अधिक है इसीलिए उनकी सुविधा के लिए प्रवेश की आवश्यक जानकारी विश्वविद्यालय के पोर्टल से ली जा सकती है। अभ्यार्थियों से आग्रह है कि प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.kmclu.ac.in से या विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश सेंटर से प्राप्त की जा सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि के पत्रकारिता विभाग में मनाया गया विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

• वर्तमान समय की पत्रकारिता तेजी से बदल रही रही है- डाॅ चतुर्वेदी अयोध्या। डाॅ ...