Breaking News

रनवे पर हो रहे हादसों को कम करने के लिए नियामक ने जारी किया सर्कुलर, जापान की घटना के बाद लिया निर्णय

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने हवाईअड्डों पर रनवे से जुड़े नियमों के उल्लंघन की घटनाओं को रोकने के लिए सभी हवाईअड्डों पर रनवे सुरक्षा टीम बनाने और ऐसे मामलों से बचाव के लिए प्रौद्योगिकी अपनाने को कहा है।पिछले महीने जापान के हनेडा हवाई अड्डे पर रनवे से जुड़े दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के कारण विमानों के आपस में टकराने के मद्देनजर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक परिपत्र जारी किया है।

सभी हवाई अड्डों पर रनवे सुरक्षा टीम गठित करने और उनके प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करने के अलावा, नियामक ने पायलटों, हवाई यातायात नियंत्रकों, विमान रखरखाव इंजीनियरों और हवाई अड्डे के अंदर काम करने वाले ड्राइवरों के लिए व्यापक प्रशिक्षण पर जोर दिया है।

हवाई यातायात नियंत्रकों (एटीसी) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्टॉप बार को स्टॉप सिग्नल करने के लिए स्विच ऑन किया जाए और यातायात को आगे बढ़ने का संकेत देने के लिए बंद कर दिया जाए। डीजीसीए ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि किसी भी मामले में विमान या वाहनों को लाल स्टॉप बार को पार करने का निर्देश नहीं दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, नियामक ने कहा कि एयरोड्रम, एटीसी और एयरलाइंस को अनुपयोगी स्टॉप बार समाप्त करने से जुड़े उपायों को लागू करना चाहिए।

एक अन्य सिफारिश स्थितिजन्य जागरूकता में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेपों को अपनाना है, जिससे हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) और अन्य हितधारकों को सहायता मिलती है। डीजीसीए के अनुसार, रनवे से जुड़े दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की दर कम हो रही है और सभी हितधारकों के बीच एक सक्रिय दृष्टिकोण सुनिश्चित करके, ऐसी घटनाओं के जोखिम को और कम किया जा सकता है।

बीते 2 जनवरी को जापान में एक बड़ा यात्री विमान और एक जापानी तटरक्षक विमान हनेडा हवाई अड्डे पर रनवे पर टकरा गए और आग की लपटों में घिर गए। इस हादसे में तटरक्षक बल के विमान में सवार पांच लोगों की मौत हो गई थी। यह घटना जापानी तटरक्षक बल के डीएचसी-8 विमान द्वारा रनवे पर अतिक्रमण के कारण हुई, जबकि उसी समय जापान एयरलाइंस का विमान उतरने की प्रक्रिया में था। घटना के बाद, डीजीसीए ने रनवे सुरक्षा और रनवे के अतिक्रमण को रोकने के लिए अपनी मौजूदा आवश्यकताओं और सुरक्षा उपायों की समीक्षा की।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...